SSC MTS Exam 2021:  जानें कब होगी एसएससी एमटीएस की परीक्षा और क्या है पैटर्न

SSC MTS Exam 2021:  जुलाई में हो सकती है एसएससी एमटीएस टीयर 1 की परीक्षा.

SSC MTS Exam 2021:  जुलाई में हो सकती है एसएससी एमटीएस टीयर 1 की परीक्षा.

SSC MTS Exam 2021:  एसएससी एमटीएस टीयर 1 की परीक्षा का अभी नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है. संभावना जताई जा रही है कि 1 जुलाई 2021 से 20 जुलाई 2021 तक इस परीक्षाका आयोजन किया जा सकता है.

  • Share this:

नई दिल्ली. कर्मचारी चयन आयोग की एसएससी एमटीएस टीयर – 1 की परीक्षा के लिए अभी नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है. इस परीक्षा के जुलाई 2021 में होने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि इस बारे में अब तक कोई भी आध‍िकार‍िक सूचना जारी नहीं की गई है.

एसएससी एमटीएस परीक्षा का पाठ्यक्रम

एसएससी एमटीएस टीयर 1 की परीक्षा में दो पेपर होगा, जिसमें पहला पेपर ऑब्जेक्टिव और दूसरा लिखित होगा. इस परीक्षा के लिए तिथि और समय की घोषणा अभी कर्मचारी चयन आयोग की ओर से नहीं की गई है.

ऑब्जेक्टिव परीक्षा में इस विषय से इतने नंबरों के आएंगे प्रश्न
परीक्षा में सामान्य अंग्रेजी के 25 नंबर के 25 प्रश्न, क्वांटिटेटिव ऐप्टीट्यूड के 25 नंबर के 25 प्रश्न और  रीजनिंग व सामान्य अवेयरनेस के 25-25 नंबरों के 25 प्रश्न आएंगे. परीक्षा का 90 मिनट का होगा.

30 मिनट की होगी लिखित परीक्षा

दूसरा पेपर लिखित परीक्षा का होगा, इसमें निबंध व पत्र लेखन के 50 नंबर के प्रश्न आएंगे. परीक्षा का समय आधे घंटे (30 मिनट) का होगा.



यह भी पढ़ें -

University Exams 2021 : UGC ने कहा, सभी विवि स्थगित करें इस माह ऑफलाइन एग्जाम

Sarkari Naukri 2021: 10वीं पास सिर्फ स्किल टेस्ट देकर पाएं ऑयल इंडिया में नौकरी

बेहत स्कोर के लिए इसका करें अध्ययन

अभ्यर्थी दोनों पेपर में बेहतर स्कोर करने के लिए पुरानें पेपर का अध्यन जरूर करें. यह बेहर तैयारी करने में बहुत सहायक होता है. साथ ही अभ्यर्थियों को इससे पेपर के मॉडल का भी पता चलता है. वहीं अभ्यर्थी को करेंट अफेयर और सामान्य ज्ञान की भी पढ़ाई करें. साथ ही लिखने का भी अभ्यास करें. इससे पत्र लेखन और निबंध लेखन के प्रश्नों का हल करने में आसानी होती है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज