SSC Steno Grade C & D का नोटिफिकेशन जारी, ssc.nic.in पर करें चेक

नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.
नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2020, 2:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी (Staff Selection Commission, SSC) स्टेनो ग्रेड सी एंड डी (Steno Grade C & D 2020) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इसलिए जो कैंडीडेट्स अप्लाई करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट - ssc.nic.in - पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 4 नवंबर, 2020 है. जिन कैंडीडेट्स के पास स्टेनोग्राफी का स्किल है वे अप्लाई कर सकते हैं. पदों की संख्या के बारे में बाद में फैसला किया जाएगा, जिसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जाएगा.

महत्त्वपूर्ण तारीख (Important Date)

आवेदन की शुरुआती तारीख- 10 अक्टूबर
आवेदन की आखिरी तारीख- 4 नवंबर, 2020
ऑनलाइन पेमेंट करने की आखिरी तारीख- 6 नवंबर


ऑफलाइन चालान बनवाने की आखिरी तारीख- 8 नवंबर
चालान के जरिए पेमेंट करने की आखिरी तारीख- 10 नवंबर, 2020
कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा की तारीख- 29 मार्च से 31 मार्च, 2021

योग्यता की शर्तें (Eligibility Criteria)
कैंडीडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से 12वीं की डिग्री होनी चाहिए. डिग्री 1 अगस्त 2020 तक मिल चुकी होनी चाहिए. आयुसीमा की बात करें तो सी ग्रेड स्टेनोग्राफर के लिए 18 से 30 साल और डी ग्रेड स्टेनोग्राफर के लिए 18 से 27 साल उम्र होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया (Selection Process)
सेलेक्शन की प्रक्रिया के तहत एक कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी. इसके लिए सामान्य वर्ग के लिए 30 फीसदी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 25 फीसदी और अन्य कैटेगरी के लिए 20 फीसदी की जरूरत होगी. कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा के आधार पर कैंडीडेट्स का सेलेक्शन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-
AP EAMCET रिजल्ट 2020 sche.ap.gov.in पर जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक
Odisha CPET 2020 PG कोर्स में दाखिले के लिए 12 अक्टूबर से शुरू, चेक करें डिटेल

अप्लीकेशन फीस (Application Fees)
जो कैंडीडेट्स परीक्षा के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें 100 रुपये की अप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी. महिला और एससी,एसटी,पीडब्ल्यूडी और ईएसएम कैंडीडेट्स को कोई भी फीस जमा नहीं करनी होगी. फीस भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान करना होगा. बाकी की डिटेल्स एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज