लाइव टीवी

SSC: स्टेनोग्राफर ग्रेड C, D के लिए आवेदन प्रक्रिया की आज आखिरी तारीख

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 12:01 PM IST
SSC: स्टेनोग्राफर ग्रेड C, D के लिए आवेदन प्रक्रिया की आज आखिरी तारीख
स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का समापन 18 अक्टूबर को है.

योग्य कैंडीडेट्स Stenographer recruitment के लिए ऑनलाइन, कमीशन की वेबसाइट के जरिए अप्लाई कर सकते हैं. एप्लीकेशन फीस 100 रुपए है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 12:01 PM IST
  • Share this:
कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission- SSC) की ओर से होने वाली स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए (Stenographer recruitment) ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का समापन 18 अक्टूबर को होगा. आयोग ने सितंबर में स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी' और ग्रेड 'डी' वैकेंसी का विज्ञापन दिया था. स्टेनोग्राफर की वैकेंसी की सही संख्या बाद में अधिसूचित की जाएगी. आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान या ऑफ़लाइन चालान उत्पन्न करने की सुविधा 20 अक्टूबर तक उपलब्ध होगी.

इस भर्ती के माध्यम से उम्मीदवारों को खाली पदों पर stenographer के लिए चुना जाएगा. ये वैकेंसी केंद्र सरकार के मंत्रालय / विभाग / संगठनों में मौजूद हैं. इन मंत्रालय/ विभाग/ संगठनों के दफ्तर पूरे देश में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित हैं.

स्टेनोग्राफर पद के लिए क्वालीफिकेशन 12वीं पास मांगी गई है. Grade 'C' पोस्ट के लिए न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम 30 साल बताई गई है. Grade 'D' पद के लिए न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम 27 साल है.

योग्य कैंडीडेट्स Stenographer recruitment के लिए ऑनलाइन, कमीशन की वेबसाइट के जरिए अप्लाई कर सकते हैं. एप्लीकेशन फीस 100 रुपए है. महिला, ST, SC, PwD, ESM वर्ग के कैंडीडेट्स के लिए कोई फीस नहीं है. इन वैकेंसी के तहत कैंडीडेट्स को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोग कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आयोजित करेगा.

ये टेस्ट संभवत: अगले साल मई में होगा. CBT 2 घंटे का होगा. इस टेस्ट में तीन सेक्शन होंगे, General Intelligence & Reasoning, General Awareness, English Language और Comprehension. पहले दो सेक्शन में 50 सवाल होंगे. लैंग्वेज सेक्शन में 100 सवाल होगे. इस पेपर को हल करने के लिए 2 घंटे का वक्त दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-
चार घंटे की पढ़ाई करके इस शख्‍स ने UPSC में किया टॉप, पाई तीसरी रैंक
Loading...

Indian Army recruitment 2019' के लिए आवेदन शुरू, सैलरी 1.77 लाख तक
JNU Recruitment 2019:गेस्ट फैकल्टी पदों के लिए भर्ती शुरू,जानें अप्लाई प्रोसेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 12:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...