सेंट स्टीफन में नहीं होगा एंट्रेंस टेस्ट, इंटरव्यू ऑनलाइन, 7 जुलाई से एडमिशन प्रोसेस शुरू

7 जुलाई  से शुरू होगी एडम‍िशन प्रक्र‍िया
7 जुलाई से शुरू होगी एडम‍िशन प्रक्र‍िया

कॉलेज ने कहा कि पंजीकरण प्रक्रिया सात जुलाई से शुरू होकर 18 जुलाई को समाप्त होगी.

  • Share this:
दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज में 7 जुलाई से पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर इस बार ऑनलाइन साक्षात्कार लिए जाएंगे. कॉलेज ने कहा कि पंजीकरण प्रक्रिया सात जुलाई से शुरू होकर 18 जुलाई को समाप्त होगी. छात्रों को कॉलेज में दाखिला लेने के आवेदन का पात्र होने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा.

कॉलेज ने रविवार को अपनी विवरण-पुस्तिका ऑनलाइन अपलोड की, जिसमें प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी दी गई है. साक्षात्कार में तीन हिस्से होंगे जिनमें अकादमिक, सह-पाठ्यचर्या और सामान्य जागरूकता एवं मूल्यों (academic, co-curricular and general awareness and sense of values) की समझ शामिल हैं. साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार निमंत्रण पत्र की एक प्रति, जन्मतिथि के प्रमाण पत्र की मूल प्रति (माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र) और योग्यता परीक्षा की अंक तालिका साथ रखनी होगी.

ईसाई अल्पसंख्यक कॉलेज होने के नाते, सेंट स्टीफन की अपनी प्रवेश प्रक्रिया और मापदंड हैं. कॉलेज में 50 प्रतिशत से अधिक सीटें ईसाई उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. साक्षात्कार के लिए चुने गए लोगों को अपने कॉल लेटर, जन्म प्रमाण पत्र की तारीख के साथ-साथ कक्षा 12 की डॉक्यूमेंट्स को संभाल कर रखना है.



ये कॉलेज, डीयू के कट-ऑफ से अलग कट-ऑफ जारी करका है. जिसके बाद तीन फैक्टर्स के आधार पर प्रवेश दिया जाता है. कक्षा 12 अंकों के लिए 85 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है, और लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दोनों को 15 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है.
ये भी पढ़ें-
JAC Board result 2020: झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्ट की तारीखें जारी, पढ़ें डिटेल


पंजाब के मुख्यमंत्री का ऐलान, कॉलेज व विश्वविद्यालय की परीक्षाएं रद्द

हालांकि, इस साल हुए बदलाव के मुताबिक सेंट स्टीफन कॉलेज अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए लिखित परीक्षा को हटाकर पूरा 15 प्रतिशत वेटेज साक्षात्कार को दे रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज