Career Counseling Webinar: NSS, UNICEF का राज्य स्तरीय एक दिवसीय करियर काउंसलिंग वेबिनार संपन्न

वेबिनार में झारखंड के सभी विश्वविद्यालयों के 510 स्वयंसेवक उपस्थित रहे.

वेबिनार को संबोधित करते हुए बिहार एवं झारखंड के क्षेत्रीय निदेशालय के निदेशक पीयूष परांजपे ने कहा कि कोरोनाकाल की महामारी में स्वयंसेवकों के लिए कैरियर काउंसलिंग का वेबिनार किया जाना सराहनीय है.

  • Share this:
रांची. राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में राज्य स्तरीय एक दिवसीय कैरियर काउंसलिंग वेबिनार संपन्न हो गया. इस वेबिनार का संचालन करते हुए राज्य एनएसएस पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार ने रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ कामिनी कुमार के संदेश को पढ़कर सुनाया, जिसमें कुलपति ने संदेश जारी किया है कि कोरोनाकाल की महामारी में स्वयंसेवकों के लिए कैरियर काउंसलिंग वेबिनार लाभप्रद होगा. उन्होंने कहा कि स्वयंसेवक तनावमुक्त रहकर लक्ष्य का निर्धारण करें, तभी सफलता मिलेगी.

गुणवत्ता एवं योग्यता से निश्चित ही स्वयंसेवकों को सफलता मिलेगी
वेबिनार को संबोधित करते हुए बिहार एवं झारखंड के क्षेत्रीय निदेशालय के निदेशक पीयूष परांजपे ने कहा कि कोरोनाकाल की महामारी में स्वयंसेवकों के लिए कैरियर काउंसलिंग का वेबिनार किया जाना सराहनीय है. एनएसएस एक ऐसी पटल है, जहां स्वयंसेवकों का व्यक्तित्व विकास होता है. वेबिनार को संबोधित करते हुए राज्य एनएसएस पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा की गुणवत्ता एवं योग्यता से निश्चित ही स्वयंसेवकों को सफलता मिलेगी. उन्होंने कहा कि एनएसएस के स्वयंसेवक की अनुशासन के लिए अलग पहचान होती है. एनएसएस में स्वयंसेवकों का व्यक्तित्व विकास भी होता है.

अधिकांश लोग अपनी रोजगार पर नाखुश
वेबिनार में रिसोर्स पर्सन के रूप में पारुल शर्मा ने कहा कि अधिकांश लोग अपनी रोजगार पर नाखुश रहते हैं, इसके लिए उन्हें करियर चुनने में नियंत्रण रखना चाहिए. उन्हें स्वयं निर्णय लेना होगा. वेबिनार में दूसरे रिसोर्स पर्सन के रूप में सोमा चौधरी ने स्क्रीन पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से करियर काउंसलिंग की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सफल लोग भी अपने कार्य से संतुष्ट नहीं रहते हैं. यदि हम अंदर से खुश रहेंगे तभी व्यक्तिगत निर्णय ले सकेंगे. उन्होंने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से कैरियर चुनने की कई जानकारियां दी. वेबिनार में प्रश्नोत्तरी का संचालन डॉ प्रियंका सिंह ने किया. इस प्रश्नोत्तरी में स्वयंसेवकों ने कई सवाल किए, जिसका जवाब सोमा चौधरी ने दिया.

वेबिनार में झारखंड के सभी विश्वविद्यालयों के 510 स्वयंसेवक उपस्थित 
स्वागत भाषण यूनीसेफ, झारखंड की राज्य संचार पदाधिकारी आस्था अलंग ने किया तथा वेबिनार में मंच संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन राज्य एनएसएस पदाधिकारी ने किया. इस वेबिनार में मुख्य रूप से झारखंड राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के एन एस एस कार्यक्रम समन्वयक क्रमशः डॉ मैरी मार्गरेट टुडु, डॉ जौनी रूफिना तिर्की, डॉ दारा सिंह गुप्, डॉ ओमप्रकाश पाण्डेय, डॉ सुभाष कुमार बैठा, डॉ मसूफ अहमद , कार्यक्रम पदाधिकारी क्रमशः डॉ भोला नाथ सिंह, डॉ कुमारी उर्वशी, डॉ भारती द्विवेदी, डॉ विद्याशंकर, डॉ रंजीत कुमार सिंह सहित कुल 510 स्वयंसेवक उपस्थित रहें. वेबिनार को सफल बनाने में डॉ प्रियंका सिंह, विकास कुमार सिंह, दिवाकर आनंद, राहुल कुमार साहू, शुभम गुप्ता, नेहा कुमारी, शिवानी अग्रवाल आदि की उल्लेखनीय भूमिका रही.

ये भी पढ़ें-
RRB NTPC Phase 7 Exam Admit Card: आरआरबी एनटीपीसी फेज 7 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड
OSSC Jobs: सिविल डिफेंस & सीनियर स्टोर इंस्पेक्टर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, पढ़ें डिटेल

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.