Home /News /career /

IAS Struggle Story: कहानी उस IAS की जिसके 27 साल की नौकरी में हुए 52 तबादले

IAS Struggle Story: कहानी उस IAS की जिसके 27 साल की नौकरी में हुए 52 तबादले

खेमका ने ट्वीट कर दिया जवाब

खेमका ने ट्वीट कर दिया जवाब

अशोक अब तक करीब 8 बार महीने भर या उससे भी कम समय के लिए पोस्ट संभाल चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    IAS Struggle Story: न्यूज18 हिंदी पर आप हर दिन IAS या IPS की सक्सेस स्टोरी पढ़ते हैं. आज की कहानी में मिलिए IAS अधिकारी अशोक खेमका से. इस कहानी हम आपको अशोक खेमका के अधिकारी बनने से पहले या एग्जाम क्लीयर करने के संघर्ष को बयां नहीं करेंगे. इसमें आप पढ़ेंगे कुछ IAS अफसरों का संघर्ष अधिकारी पद मिलने के बाद खत्म नहीं होता, वे तमाम उम्र संघर्ष करते हैं. पढ़िए अशोक खेमका की कहानी, जिनका 27 साल की नौकरी में 52 बार तबादला हुआ.

    मूलरूप से कलकत्ता के अशोक खेमका ने आईआईटी खड़गपुर और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च से पढ़ाई की. वे 1991 बैच के आईएस अधिकारी हैं. 27 साल की नौकरी में 52 बार ट्रांसफर होने से खेमका को 'ट्रांसफरमैन' कहा जाता है. 27 साल की सेवा का औसत निकाला जाए तो उनका लगभग हर छह महीने में तबादला हुआ है. 53 साल के IAS अधिकारी अशोक का इतनी बार ट्रांसफर होना एक रिकॉर्ड है.

    अशोक अब तक करीब 8 बार महीने भर या उससे भी कम समय के लिए पोस्ट संभाल चुके हैं. इस दौरान जब तक वे अपने काम को ठीक तरह से समझकर आगे बढ़ा पाते, उससे पहले ही उनका ट्रांसफर ऑर्डर टेबल पर होता था. कई बार उनका तबादला ऐसी जगहों पर किया गया जहां जूनियर अफसर भेजे जाते हैं. अशोक, रॉबर्ट वाड्रा और डीएलएफ की जमीन डील को रद्द करने के बाद काफी चर्चा में रहे. अशोक के अलावा भी ऐसे बहुत से अफसर हैं, जो अपने तबादलों के लिए जाने जाते हैं.

    ट्रांसफर के लिए जाने जाते हैं ये भी IAS
    हरियाणा कैडर के प्रदीप कासनी का 33 साल की सर्विस में 68 बार ट्रांसफर हुआ. हिमाचल प्रदेश के 1982 आईएएस बैच के अफसर विनीत चौधरी का 31 साल के करियर में 52 बार ट्रांसफर किया गया. विनीत के रिकॉर्ड की बराबरी अशोक खेमका ने कर ली है. असम-मेघालय कैडर के विंस्टन मार्क सिम्सन का 36 साल के करियर में 50 बार ट्रांसफर किया गया. पंजाब कैडर के कुसुमजीत सिधू का 46 बार ट्रांसफर किया जा चुका है.

    ये भी पढ़ें-
    RRB NTPC Admit Card: जानें कब जारी होगा एडमिट कार्ड और कब होगा एग्‍जाम
    Inspiring Story: सादगी की मिसाल, IAS अधिकारी ने 18 हजार में कराई बेटे की शादी
    जानें कैसे बनते हैं IAS! ये है एग्जाम पैटर्न, सेलेक्शन प्रोसेस और सैलरी
    Success Stories: स्कूल में फेल हुए, कॉलेज छोड़ा लेकिन बाद में बने IAS-IPS

    Tags: Ashok khemka, IAS exam

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर