लाइव टीवी

प्रदूषण पर निबंध- बच्चे ने लिखा 'दिल्ली का प्रमुख त्योहार', हुआ वायरल

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 12:36 PM IST
प्रदूषण पर निबंध- बच्चे ने लिखा 'दिल्ली का प्रमुख त्योहार', हुआ वायरल
पढ़ें निबंध- प्रदूषण दिल्ली का प्रमुख त्योहार है.

ट्विटर, फेसबुक समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रदूषण पर बच्चे का लिखा निबंध वायरल हो रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 12:36 PM IST
  • Share this:
दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में एक बार फिर प्रदूषण (Pollution) का स्तर बेहद खराब स्थिति में है. दिल्ली में कई इलाकों में AQI का स्तर गुरुवार, 21 नवंबर 2019 की सुबह 400 से भी ऊपर दर्ज किया गया. प्रतिदिन बढ़ते प्रदूषण को लेकर स्कूलों में लगातार छुट्टियां की जा रही हैं. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) स्तर को देखते हुए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) 2 से पांच नवंबर और 14-15 नवंबर को स्कूलों की छुट्टी दे चुकी है.

ट्विटर, फेसबुक समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रदूषण पर बच्चे का लिखा निबंध वायरल हो रहा है. बच्चे ने इस निबंध में प्रदूषण को दिल्ली का प्रमुख त्योहार बताया है. पढ़ें बच्चे ने कैसा लिखा निबंध.

'अब से प्रदूषण दिल्ली का प्रमुख त्योहार है. यह हमेशा दिवाली के बाद शुरू होता है. इसमें हमें दिवाली से भी ज्यादा छुट्टियां मिलती हैं. दिवाली में हमें चार छुट्टियां मिलती हैं. लेकिन प्रदूषण में हमें 6+2 = 8 छुट्टियां मिलती हैं. इसमें लोग अलग-अलग मास्क पहनकर घूमते हैं. घरों में काली मिर्च, शहद, अदरक ज्यादा प्रयोग किए जाते हैं. यह बच्चों के लिए अधिक प्रिय है.'

बता दें कि सबसे खराब स्थिति दिल्ली के आनंद विहार, बवाना और अशोक विहार में है. अशोक विहार में जहां पीएम 2.5 का स्तर 410 पर, बवाना में 405 दर्ज किया गया. अशोक विहार में यह 387 दर्ज किया गया.

एनसीआर में नोएडा और गाजियाबाद में भी स्‍थिति बदतर दर्ज हुआ. इंदिरापुरम में पीएम 2.5 का एक्यूआई स्तर 411 दर्ज किया गया. वहीं, नोएडा में यह 389 और ग्रेटर नोएडा में यह 403 दर्ज किया गया. गाजियाबाद लोनी में एक्यूआई का स्तर 411 पहुंच गया.

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली संस्‍था स्काईमेट (Skymet) के अनुसार, दक्षिण हिमालय के क्षेत्र में बदल रहे मौसम के चलते हवा की रफ्तार राजधानी और आसपास के इलाकों में कम रहेगी, जिसके चलते प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ेगा.

देखें, स्टूडेंट के लिखे निबंध की फोटो-






ये भी पढ़ें-
रेलवे ने बदली RRB JE डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम डेट, करें चेक
इस IDEA ने जीता रतन टाटा का दिल, 27 साल के लड़के को मिला साथ काम करने का मौका
BPSC 65th exam: 18 सवालों पर कैंडीडेट्स को थी आपत्ति, BPSC ले सकता है ये फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 12:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर