लाइव टीवी

बेम‍िसाल: 7वीं का ये छात्र बना हैदराबाद का डेटा साइंट‍िस्‍ट, सोशल मीड‍िया पर हुआ Viral

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 2:33 PM IST
बेम‍िसाल: 7वीं का ये छात्र बना हैदराबाद का डेटा साइंट‍िस्‍ट, सोशल मीड‍िया पर हुआ Viral
कक्षा 7वींं के छात्र स‍िद्धार्थ को सॉफ्टवेयर कंपनी में डेटा साइंटिस्‍ट की जॉब म‍िली है.

12 साल के स‍िद्धार्थ को हैदराबाद स्‍थ‍ित इस कंपनी ने डेटा साइंटिस्‍ट बनाया. जानें कैसे क‍िया ये कमाल

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 2:33 PM IST
  • Share this:
Success Story: 7वीं कक्षा के एक छात्र ने ऐसी मि‍साल कायम की है, ज‍िसे सुनकर ना केवल आप हैरान रह जाएंगे, बल्‍क‍ि यह सोचने पर मजबूर हो जाएंगे क‍ि क्‍या यह संभव है. न्‍यूज18 ह‍िन्‍दी हर द‍िन आपके ल‍िए कुछ ऐसी ही प्रोत्‍साहित करने वाली कहानियां लेकर आता है, ज‍िससे आपका मनोबल बढ़े और लक्ष्‍य तक पहुंचने की आपकी इच्‍छाशक्‍त‍ि प्रबल हो जाए.

यह सफलता की कहानी एक 12 साल के छात्र की है, जो हैदराबाद में एक सॉफ्टवेयर कंपनी में डेटा साइंटिस्ट के तौर पर काम करता है. जी हां, आपने ब‍िल्‍कुल ठीक पढ़ा- 12 साल का लड़का एक सॉफ्टवेयर कंपनी में बतौर डेटा साइंटिस्‍ट काम करता है. इनका नाम स‍िद्धार्थ श्रीवास्‍तव प‍िल्‍ली है, जो 7वीं कक्षा में पढ़ते हैं.

श्री चैतन्‍य स्‍कूल के छात्र स‍िद्धार्थ श्रीवास्‍तव को हैदराबाद स्‍थ‍ित सॉफ्टवेयर कंपनी मोंटेजी स्मार्ट बिजनेस सॉल्यूशन में डेटा साइंटिस्‍ट के तौर पर काम म‍िला है.

स‍िद्धार्थ कहते हैं, 'मैं श्री-चैतन्‍य टेक्‍नो स्‍कूल में 7वीं कक्षा में पढ़ता हूं. एक सॉफ्टवेयर कंपनी में शामिल होने के लिए मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा तन्मय बख्शी हैं, क्योंकि उन्हें एक डेवलपर के रूप में बहुत कम उम्र में Google में नौकरी मिली और वह आज दुनिया को यह समझने में मदद कर रही हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्रांति कितनी सुंदर है.'

प‍िता को कहा शुक्र‍िया 
सिद्धार्थ ने कहा क‍ि वह अपने प‍िता को शुक्र‍िया कहना चाहते हैं, क्‍योंक‍ि उनकी वजह से ही बहुत कम उम्र में स‍िद्धार्थ की कोड‍िंग में द‍िलचस्‍पी बढ़ी. उन्‍होंने कहा क‍ि जिस व्यक्ति ने मुझे कम उम्र में नौकरी पाने में बहुत मदद की वह मेरे पिता हैं, जो मुझे अलग-अलग आत्मकथाएंं दिखाते थे और कोडिंग सिखाते थे. मैं आज जो भी हूं, वह उनकी वजह से ही हूं.

यह भी पढ़ें:
Loading...



Success Story: रिश्तेदारों ने कहा शादी करा दो, कुछ नहीं कर पाएगी ये लड़की, उसने BPSC में किया टॉप
IAS Success Story: परिवार का पेट पालने के लिए अखबार बेचता था ये शख्‍स, आज है आईएएस अफसर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 1:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...