लाइव टीवी

भारी-भरकम स्कूल बैग से अब बच्चों को मिलेगी 'आज़ादी', ये हैं नए नियम

News18Hindi
Updated: November 28, 2018, 10:36 AM IST

बच्चों के स्कूल बैग के वजन को लेकर सरकार की नई गाइडलाइन जारी. सरकार की तरफ से दिए गए निर्देश के मुताबिक क्लास 1 और 2 के बच्चों को होमवर्क नहीं दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2018, 10:36 AM IST
  • Share this:
अब बच्चों को भारी स्कूल बैग को अपने कंधों पर लादने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बच्चों के स्कूल बैग के वजन को कम करने के लिए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है. इसमे क्लास 1 से क्लास 10वीं तक के छात्रों को बड़ी राहत मिली है.

इस गाइडलाइन के मुताबिक, क्लास 1 और 2 में पढ़ने वाले वाले बच्चों के स्कूल बैग का वजन 1.5 किलोग्राम तय किया गया है. वहीं, क्लास 3 से क्लास 5 तक के छात्र-छात्राओं के स्कूल बैग का वजन 2 से 3 किलो होगा.

बिहार के इस सरकारी विभाग में नौकरी पाने का मौका, 50 हजार रुपए तक मिलेगी सैलरी

इसके बाद क्लास 6 और क्लास 7वीं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के स्कूल बैग का वजन 4 किलो तय किया गया है. जबकि 8वी और 9वीं क्लास के लिए स्कूल बैग का का वजन 4.5 किलो होगा.10वीं क्लास के लिए स्कूल बैग का वजन केवल 5 किलो होगा.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस सिलसिले में राज्यों को सर्कुलर भेज दिया है. इसमें राज्‍य सरकारों व केंद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे स्‍कूलों में विभिन्‍न विषयों की पढ़ाई और स्‍कूल बैग के वजन को लेकर भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार नियम बनाएं.


मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस सिलसिले में राज्यों को सर्कुलर भेज दिया है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्लास 1 और 2 के बच्चों को होमवर्क नहीं देने के लिए भी कहा गया है. इसके साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि उनको केवल भाषा और गणित ही पढ़ाई जाएगी, इसके अलावा कोई और सब्जेक्ट नहीं पढ़ाया जाएगा.
Loading...

राजस्थान हाईकोर्ट में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जरूरी डिटेल्स यहां जानें

निर्देश में कहा गया है कि क्लास 3 से क्लास 5 तक के छात्रों को भाषा ईवीएस और मैथ एनसीआरटी के सिलेबस से पढ़ाया जाए. इसके साथ ये भी निर्देश दिए गए हैं कि बच्चे किसी भी तरह का भारी सामान स्कूल बैग में न लाएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2018, 2:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...