COVID 19: उत्तराखंड में विद्या ऐप के जरिए बच्चे कर रहे पढ़ाई, IIT दिल्ली ने किया तैयार

विद्या ऐप के जरिए हो रही पढ़ाई.

विद्या ऐप के जरिए हो रही पढ़ाई.

विद्या एजुकेशन एप्प के जरिये अब उत्तराखंड एजुकेशन डिपार्टमेंट बच्चों की पढ़ाई करवा रहा है, जिन बच्चों के पास स्मार्ट फ़ोन हो वो एप्प डाउनलोड कर घर बैठे भी अपना सिलेबस पूरा कर सकते है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 7:31 PM IST
  • Share this:

देहरादून. इस साल कोविड के चलते बच्चों की पढ़ाई का काफ़ी नुकसान हुआ है ऐसे में एजुकेशन डिपार्टमेंट ने बोर्ड एग्जाम की तारीख को करीब देखते हुए घर पर भी बच्चे पढ़ाई कर सके, इसके लिए विद्या एजुकेशन ऐप का सहारा लिया है. इसे आईआईटी की एल्युमनी ने तैयार किया है, विद्या एजुकेशन ऐप के जरिये अब उत्तराखंड एजुकेशन डिपार्टमेंट बच्चों की पढ़ाई करवा रहा है, जिन बच्चों के पास स्मार्ट फ़ोन हो वो एप्प डाउनलोड कर घर बैठे भी अपना सिलेबस पूरा कर सकते है.

बोर्ड एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए ये काफी फायदेमंद है, मुकुल सती, अपर राज्य परियोजना निदेशक बताते है सभी टीचर्स ऐप के जरिये पढ़ाई करवा रहे हैं, एप्प में 6 से 12 क्लास के बच्चों को हर सबजेक्ट की सिलेबस मौजूद है.

Youtube Video

वहीं टीचर्स और बच्चे इसके फायदा उठा रहे है, प्रेमलता बौड़ाई, प्रिन्सिपल, जीजीआईसी, राजपुर में 10 साल से सेवा दे रही हैं और उनका मानना है कि ये एप्प बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. कोविड-19 महामारी के चलते बच्चों की पढ़ाई का नुकसान ज्यादा हुआ है इसी को देखते हुए सरकार की तरफ से लिया गया यह फैसला बहुत ही अच्छा है और इससे बच्चों को पढ़ाई में काफी मदद भी मिल रही है, मगर समस्या यह आ रही है कि कई बच्चों के पास मोबाइल नहीं है,वही देर से ही सही लेकिन बच्चों के लिए शिक्षा विभाग का ये फैसला काफ़ी फायदेमंद साबित हो रहा है,लेकिन नेटवर्क और मोबाइल रिचार्ज की तंगी अब भी उनके सामने परेशानी ही है
ये भी पढ़ें

इस दिन घोषित होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखें, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

IOCL Recruitment: नॉन एक्जीक्यूटिव पदों पर निकली है वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज