Career Tips: 12वीं बाद ज्यादा कॉलेजों और कोर्सेज में करें अप्लाई, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Career Tips:12वीं बाद कैसे करें करियर का चुनाव

Career Tips:12वीं के बाद अधिक से अधिक कोर्सेज और कॉलेजों में दाखिले के लिए अप्लाई करें. यहां जानिए एक्सपर्ट्स राय

  • Share this:
    स्टूडेंट्स (Students) के 12वीं क्लास के रिजल्ट्स (Results) आने शुरू हो गए हैं और अब वे आगे की तैयारियों में जुट गए हैं. कोई नए कोर्सेज (Courses) तो कोई कॉलेजों (Colleges) की जानकारियां (Information) जुटा रहा है. ऐसे में एजुकेशन एक्सपर्ट (Education Expert) और दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के पूर्व डीन डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा (Dr. Gurpreet Singh Tuteja) का स्टूडेंट्स को परामर्श (Advise) है कि वे ज्यादा से ज्यादा कोर्सेज, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अप्लाई (Apply) करें. ताकि अगर किसी कोर्स या कॉलेज में उनका नंबर नहीं आता है तो उनके पास आगे बढ़ने के विकल्प (Options) उपलब्ध रहें. चलिए जानते हैं डॉ. गुरप्रीत से की स्टूडेंट रिजल्ट के बाद आगे कैसे बढ़ें.

    जितने ज्यादा कोर्स, उतने ज्यादा ऑप्शन्स:
    डॉ. गुरप्रीत सिंह के मुताबिक स्टूडेंट्स 12वीं के बाद जितने ज्यादा कोर्सेज और कॉलेजों में अप्लाई करेंगे, उनके लिए उतना ही बेहतर रहेगा. दरअसल तमाम कॉलेजों की दाखिला प्रक्रिया (Admission Process) लगभग 15 अगस्त तक जारी रहेगी. ऐसे में अगर किसी स्टूडेंट का नंबर किसी एक पर्टिकुलर कोर्स या कॉलेज में नहीं आया, तो उसके पास अफसोस करने के बजाए दूसरे कोर्स और कॉलेज का ऑप्शन मौजूद रहेगा. इससे उसका साल भी खराब होने से बच जाएगा. इसलिए अपने पसंदीदा कोर्स और कॉलेज के अलावा स्टूडेन्ट्स अपने लिए सेकेंडरी ऑप्शन्स भी अभी से तैयार रखें.

    सिर्फ JEE और NEET के भरोसे नजे रहें:
    तमाम स्टूडेंट्स इन दिनों JEE और NEET के जरिये इंजीनियरिंग और मेडिकल कोर्सेज में दाखिले की तैयारी में जुटे हैं. डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा की ऐसे स्टूडेंट्स को सलाह है कि वे सिर्फ JEE और NEET के भरोसे ना बैठें. अगर इन दोनों परीक्षाओं में स्टूडेंट्स का स्कोर कम आया तो वे क्या करेंगे. इसलिए वे अभी से दूसरे ऑप्शन्स पर भी ध्यान दें. जैसे NEET की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स पैरामेडिकल कोर्सेज की तरफ भी जा सकते हैं. ऐसे ही JEE की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स बीएससी और अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज में भी एडमिशन ले सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.