लाइव टीवी

तनाव में न रहें छात्र, छूटी परीक्षा जल्द कराएगा बोर्ड: CBSE

News18Hindi
Updated: February 27, 2020, 3:37 PM IST
तनाव में न रहें छात्र, छूटी परीक्षा जल्द कराएगा बोर्ड: CBSE
एग्जाम की अगली तारीख की जानकारी छात्रों को जल्द ही दी जाएगी.

द‍िल्‍ली में हुई ह‍िंंसा के चलते सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की 26 फरवरी व 27 फरवरी की परीक्षाओं को कैंसल कर द‍िया है. इसके बाद सीबीएसई ने छात्रों को सुन‍िश्‍च‍ित क‍िया है क‍ि स्‍टूडेंट्स तनाव में न आएं. बोर्ड जल्‍द ही परीक्षा की नई तारीख जारी करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 3:37 PM IST
  • Share this:
नई द‍िल्‍ली: उत्‍तर पूर्वी द‍िल्‍ली में हुई ह‍िंसा की घटनाओं के मद्देनजर सीबीएसई ने 26 और 27 फरवरी 2020 की परीक्षाओं को स्‍थग‍ित कर द‍िया है. 26 फरवरी को 10वीं का इंग्लिश कम्यूनिकेट‍िव और 12वीं का वेब एप्लीकेशन (पुराना), वेब एप्लीकेशन (नया) और मीडिया पेपर था. वहीं 27 फरवरी को 12वींं का 12वीं का इंग्ल‍िश इलेक्ट‍िव, इंग्ल‍िश इलेक्टिव सी और इंग्ल‍िश कोर का एग्‍जाम था. देश के बाकी क्षेत्रों में परीक्षा का आयोजन सफलतापूर्वक क‍िया गया. सीबीएसई ने एक नोटिफिकेशन जारी कर उन सभी छात्रों को यह सुन‍िश्‍च‍ित क‍िया है क‍ि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के कारण जो छात्र परीक्षा नहीं दे सके हैं या जो छात्र, 10वीं, 12वीं की परीक्षा देने नहीं पहुंच सके हैं. उनके ल‍िये बोर्ड फ‍िर से परीक्षाएं आयोज‍ित करेगा.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी क‍ि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के चलते राष्ट्रीय राजधानी के अन्य इलाकों में परीक्षा में नहीं बैठ पाए छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करेगा.

दरअसल, उत्‍तर पूर्वी द‍िल्‍ली में ह‍िंसा के कारण, उस क्षेत्र के सभी सीबीएसई समबद्ध स्‍कूलों में 26 और 27 फरवरी को होने वाली परीक्षाओं को रद्द कर द‍िया गया है. अब इन परीक्षाओं को सीबीएसई बोर्ड बाद में आयोज‍ित करेगा. इसके साथ ही सीबीएसई ने यह भी सुन‍िश्‍च‍ित क‍िया है क‍ि उत्‍तर पूर्वी द‍िल्‍ली में हुई ह‍िंसा की वजह से जो छात्र परीक्षा देने के ल‍िये अन्‍य सेंटर पर नहीं पहुंच पाए हैं, उनके ल‍िये भी फ‍िर से परीक्षाएं कराई जाएगी. सीबीएसई ने ने स्कूलों से उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के कारण 10वीं, 12वीं की परीक्षा देने न पहुंच सके छात्रों की जानकारी भेजने को कहा है.



CBSE ने कहा क‍ि छात्र तनाव न लें. ज‍िन छात्रों की परीक्षाएं छूटी हैं, उनके ल‍िये जल्‍द ही परीक्षाएं आयोज‍ित की जाएंगी.



सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा क‍ि बोर्ड ने स्कूल के प्रधानाचार्यों से 10वीं और 12वीं के ऐसे सभी छात्रों की जानकारी सीबीएसई के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजने को कहा है जो दिल्ली में खराब हालत के चलते अब तक परीक्षा में नहीं बैठ पाए हैं. उन्होंने कहा क‍ि छात्रों का तनाव कम करने के लिए बोर्ड इन छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करेगा। प्रभावित छात्रों के लिए परीक्षा की अगली तिथि जल्द अधिसूचित की जाएगी.

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून को लेकर हिंसा में अब तक 34 लोगों की मौत हुई है और 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

खबर का कुछ अंश भाषा से

यह भी पढ़ें: 
CTET 2020 syllabus: इन टॉप‍िक्‍स पर होंगे CTET पेपर-1 के सवाल, यहां पढ़ें पूरा स‍िलेबस
First published: February 27, 2020, 2:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading