New Education Policy NEP 2020: एक साल में दो बार एग्जाम दे सकेंगे छात्र, पढ़िए काम की खबर

New Education Policy NEP 2020: एक साल में दो बार एग्जाम दे सकेंगे छात्र, पढ़िए काम की खबर
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई शिक्षा नीति के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर रोशनी डाली.

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल ही में 34 साल पुरानी शिक्षा नीति को बदलकर नई शिक्षा नीति (New Education Policy) का ऐलान किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 11:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 34 साल पुरानी व्यवस्था को बदलते हुए हाल ही में नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) का ऐलान किया है. इसके तहत अब छात्र-छात्राओं को साल में दो बार परीक्षाएं देने का मौका मिल सकेगा. साथ ही नई शिक्षा नीति में स्टूडेंट्स के हितों को ध्यान में रखते हुए कई अहम बदलाव किए गए हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने इस बारे में अहम जानकारी दी है.

बोर्ड परीक्षाओं को आसान बनाया
टाइम्स आफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया, नई शिक्षा नीति ने दसवीं और बारहवीं के बोर्ड एग्जाम को आसान कर दिया है. इस कड़ी में सभी छात्र—छात्राएं साल में दो बार बोर्ड एग्जाम दे सकेंगे. उन्होंने साथ ही बताया कि नई शिक्षा नीति में स्कूल सिलेबस के बोझ को कम किया गया है. इसके बजाय बच्चे के चहुंमुखी विकास की योजना बनाई गई है.

टीचर्स के लिए क्या बदलाव
नई शिक्षा नीति में टीचर्स के लिए क्या बदलाव हैं, ये पूछने पर निशंक ने बताया, नई शिक्षा नीति में टीचर्स की भूमिका बेहद अहम रहेगी. टीचर्स को बच्चे के सामूहिक विकास की योजना बनाकर पढ़ाना होगा. सकारात्मक नतीजे हासिल होने पर टीचर्स को सम्मानित किया जाएगा. इसके अलावा अध्यापकों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, भर्ती, तैनाती और सेवा शर्तों को लेकर भी अहम बदलाव किए गए हैं.



ये भी पढ़ें
पश्चिम बंगाल राज्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 7 Aug को, काउंसलिंग ऑनलाइन
सरकारी स्कूल: किस्से और कहानियों के सहारे बच्चे बन रहे अच्छे भारतीय

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई अनलॉक 3 की गाइडलाइंस के अनुसार देशभर के स्कूल और कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थानों को 31 अगस्त तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. देशभर में स्कूल और कॉलेज करीब पांच महीने यानी 16 मार्च से ही बंद हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज