बीटेक की ओर बढ़ रहा छात्रों का रूझान, 20 हजार अधिक लोगों ने किया आवेदन

बीटेक की ओर बढ़ रहा छात्रों का रूझान, 20 हजार अधिक लोगों ने किया आवेदन
लॉकडाउन के बाद आवेदन संख्या बढ़ने से डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय प्रशासन भी उत्साहित है.

कुलपति प्रो. विनय पाठक का कहना है कि प्लेसमेंट और इंडस्ट्री परक कोर्स शुरू होने के बाद छात्रों का रूझान फिर से बीटेक कोर्सों में बढ़ा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 3:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में लॉकडाउन के बीच जब देश भर के शैक्षिक संस्थान बंद हैं. ऐसे समय में छात्रों की कमी से जूझ रहे प्रदेश के तकनीकी संस्थानों के लिए एक अच्छी खबर है. खुशी की बात यह है कि राज्य प्रवेश परीक्षा के जरिए इस साल बीटेक कोर्स में दाखिला लेने के लिए पिछले साल की अपेक्षा बीस हजार अधिक छात्रों ने आवेदन किया है.

लॉकडाउन के बाद आवेदन संख्या बढ़ने से डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय प्रशासन भी उत्साहित है. कुलपति प्रो. विनय पाठक का कहना है कि प्लेसमेंट और इंडस्ट्री परक कोर्स शुरू होने के बाद छात्रों का रूझान फिर से बीटेक कोर्सों में बढ़ा है.

20 से अधिक कालेज बंद
यूपी के तकनीकी संस्थान पिछले कई साल से छात्रों की अनदेखी का शिकार हो रहे थे. छात्र संख्या लगातार कम होने से पिछले साल 20 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेजों पर ताला भी लग चुका है. ऐसे में राज्य प्रवेश परीक्षा 2020 में बीटेक समेत सभी कोर्स मिलाकर करीब एक लाख साठ हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है. इसमें बीटेक कोर्स में दाखिले के लिए करीब 90 हजार छात्रों ने आवेदन किया है. हालांकि इस बार एमसीए इंटीग्रेटेड कोर्स में दाखिले नहीं लिए जाएंगे.
इंजीनियरिंग के नए कोर्सों ने दिलाई पहचान


इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और बीफॉर्मा में दाखिले के लिए होने वाली राज्य प्रवेश परीक्षा-2018 में 1.25 लाख छात्र शामिल हुए थे, जबकि (एसईई) में पिछले वर्ष 1.24 लाख छात्र परीक्षा में बैठे थे. वहीं, इस बार 1.62 लाख छात्रों ने आवेदन किया है. कुलपति प्रो. पाठक के अनुसार इंजीनियरिंग के नए कोर्स आर्टिफिशियल इंटीलिजेंस, मैकनोट्रानिक्स, इमर्जिंग एनर्जी आदि ने छात्रों का रूझान इंजीनियरिंग में बढ़ाया है.

इन कोर्सों में आए इतने आवेदन
बीटेक- 89425
एमबीए- 8939
बीफार्मा- 18574
बीआर्क- 5340
एमसीए- 4033

ये भी पढ़ें-  कोविड-19 के गाइडलाइन्स का पालन न करने वाले छात्रों पर होगी कार्रवाई, JNU ने जारी की नोटिस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज