लाइव टीवी

छात्रों की खूबियों का पता लगायेगा ‘तमन्ना’

News18Hindi
Updated: October 20, 2019, 1:23 PM IST
छात्रों की खूबियों का पता लगायेगा ‘तमन्ना’
Students, merits, Tamanna, merits, Attitude test, Students,तमन्ना, Human resource development

छात्रों की दक्षता, कौशल एवं अभिक्षमता एप्टीट्यूड के मूल्यांकन के लिये मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मार्गदर्शन में एप्टीट्यूट टेस्ट ‘तमन्ना’ विकसित किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2019, 1:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: छात्रों की दक्षता, कौशल एवं अभिक्षमता एप्टीट्यूड के मूल्यांकन के लिये मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मार्गदर्शन में एप्टीट्यूट टेस्ट ‘तमन्ना’  विकसित किया गया है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने ‘भाषा’ को बताया कि इस एप्टीट्यूड टेस्ट ‘तमन्ना’ को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई और राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद:एनसीईआरटी: ने तैयार किया है जो 9वीं एवं 10वीं कक्षा के छात्रों के लिये है .

उन्होंने कहा, ‘सीबीएसई ने इसके लिये प्रश्नों का प्रयोग के तौर पर परीक्षण अपने संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले 17 हजार छात्रों पर किया था. ’मंत्रालय का मानना है कि अभिक्षमता या एप्टीट्यूड का एक महत्वपूर्ण आयाम मनोवैज्ञानिक गुण है जो यह पूर्वानुमान लगाने में सहायक होता है कि किसी व्यक्ति का मजबूत पक्ष क्या है. ऐसे में ‘तमन्ना’ (ट्राइ एंड मेजर एप्टीट्यूट एंड नेचुरल एबिलिटी) से छात्र अपनी खूबियों से अवगत होकर आगे करियर के बारे में निर्णय कर सकेंगे.

तमन्ना’एप्टीट्यूट टेस्ट में सात शीर्षक के तहत छात्रों के लिये प्रश्न तैयार किये गए हैं जिसमें भाषा अभिक्षमता के 30 प्रश्न, अमूर्त तर्क के तहत 30 प्रश्न, मौखिक तर्क के तहत 30 प्रश्न, यांत्रिक तर्क के तहत 30 प्रश्न, संख्यात्मक अभिक्षमता के तहत 30 प्रश्न, स्थानिक अभिक्षमता के तहत 30 प्रश्न, अवधारणात्मक अभिक्षमता के तहत 60 प्रश्न होंगे . इन प्रश्नों के उत्तर 70 मिनट में देने होंगे . अधिकारियों ने बताया कि भारतीय संदर्भ के अनुसार देश में 11 स्थानों से 5491 छात्रों से संग्रहित डाटा के आधार पर मानक तैयार किये गए हैं.

ये भी पढ़ें:

IBPS Hiring 2019: सालाना 9 लाख से भी ज्यादा कमाने का मौका, जल्द करें अप्लाई 

बिना एंट्रेंस और इंटरव्यू के 10वीं पास के लिए 5,476 सरकारी नौकरी, पढ़ें डिटेल 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 1:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...