अब विदेश से PHD करने का मिलेगा मौका, सरकार उठाएगी खर्च

खुशखबरी: विदेश से पीएचडी करने का सपना होगा पूरा, भारत सरकार उठाएगी पढ़ाई का पूरा खर्च.

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 3:20 PM IST
अब विदेश से PHD करने का मिलेगा मौका, सरकार उठाएगी खर्च
अब छात्र-छात्राओं को विदेश से पीएचडी करने का मिलेगा मौका
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 3:20 PM IST
अगर आप विदेश से पीएचडी करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि अब आपका ये सपना सरकार पूरा करेगी. जी हां सरकार ने एक ऐसी योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत अब सरकार छात्र-छात्राओं को विदेश में पीएचडी करवाएगी. इस योजना का नाम है पीएम यंग अकेडमिशन योजना. इसके तहत छात्र सरकारी खर्चे पर विदेश में जाकर अपनी पीएचडी की पढ़ाई पूरी कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि भारतीय उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के उद्देश्य से मानव संसाधान विकास मंत्रालय ने यह योजना तैयार की है.

मीडिया रिपोर्ट्स में केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस योजना के तहत दुनियाभर की 200 रैंकिंग वाली यूनिवर्सिटी में भारतीय छात्रों को पीएचडी कार्यक्रमों में पढ़ाई करने का मौका दिया जाएगा, जो छात्र विदेशी यूनिवर्सिटी से पीएचडी करना चाहते होंगे, उन्हें सरकार प्लेटफार्म मुहैया करवाएगी. छात्रों को डिग्री पूरी होने के बाद अपनी सेवाएं भारत में लौटकर देना अनिवार्य होगा.



भारतीय उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के मकसद से मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्रमोटिंग इन्स्टिटूशनल मोबिलिटी में पीएम यंग अकेडमिशन योजना का खाका तैयार किया है. मंत्रालय की तरफ से योजना का खाका तैयार कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें: 
First published: August 7, 2019, 3:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...