लाइव टीवी

इस एकेडमिक सेशन से यूपी के सरकारी स्कूल में छात्र पहनेंगे खादी यूनीफॉर्म

News18Hindi
Updated: April 5, 2020, 7:48 PM IST
इस एकेडमिक सेशन से यूपी के सरकारी स्कूल में छात्र पहनेंगे खादी यूनीफॉर्म
उत्तर प्रदे

  • Share this:
यूपी सरकार (UP Government) के तमाम प्राइमरी (Primary) और अपर प्राइमरी (Upper Primay) स्कूल छात्र इस एकेडमिक सेशन 2020-21 से खादी/हैंडलूम के यूनीफॉर्म पहनेंगे. एक अधिकारी के मुताबिक यह कदम स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है. डायरेक्टर जनरल (एजुकेशन) विजय किरण आनंद ने कहा, 'राज्य में खादी को बढ़ावा देने के लिए बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट ने फैसला किया है कि 14 जिलों के 16 ब्लॉक्स में स्वदेशी कपड़े का प्रयोग किया जाएगा.'

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक बेसिक एजुकेशन डायरेक्टर सरवेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने कहा कि राज्य बेसिक शिक्षा विभाग ने यूपी खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड (KVIB) और उत्तर प्रदेश इंडस्ट्रियल को-ऑपरेटिव एसोसिएशन लिमिटेड (Upica) को कक्षा 1 से 8 के कुछ ब्लॉक्स में यूनीफॉर्म बांटने को कहा है. उन्होंने कहा, 'यूपी खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड को लखनऊ, सीतापुर, एटा, शामली, कानपुर, मुरादाबाद, अंबेडकरनगर और वाराणसी में यूनीफॉर्म्स के मुफ्त वितरण के लिए कुछ ब्लॉक्स दिए गए हैं.'

इसके तहत 14 ब्लॉक और 14 जिले कवर किए जाएंगे. KVIB और Upica को यूनीफॉर्म सप्लाई करने के लिए पांच जिले (हर जिले में एक ब्लॉक) एलॉट किए गए हैं. वहीं वाराणसी और अंबेडर नगर में केवीआईबी और यूपिका दो ब्लॉक्स में यूनीफॉर्म वितरण करेंगे.



हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक पिछले साल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर केवीआईबी ने चार जिलों के 6 ब्लॉक में यूनीफॉर्म सप्लाई किया था. यूपी सरकार के स्कूलों में लड़के रेड चेक शर्ट के साथ भूरा ट्राउज़र और लड़कियां भूरी स्कर्ट और रेड टॉप पहनती हैं. कॉलर दोनों की भूरी होगी. अभी के हिसाब से यूनीफॉर्म में 67 फीसदी कॉटन और 33 फीसदी पॉलीएस्टर होगा.



News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 7:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading