Home /News /career /

Success Story: सफाई कर्मचारी की नौकरी के साथ पहली बार में पास किया RAS एग्जाम, बनीं राजस्थान सरकार की अधिकारी

Success Story: सफाई कर्मचारी की नौकरी के साथ पहली बार में पास किया RAS एग्जाम, बनीं राजस्थान सरकार की अधिकारी

अगस्त 2018 में प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की और इससे वह अंतिम परीक्षा की तैयारी के लिए प्रोत्साहित हुई. (फोटो: Video/YouTube)

अगस्त 2018 में प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की और इससे वह अंतिम परीक्षा की तैयारी के लिए प्रोत्साहित हुई. (फोटो: Video/YouTube)

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने 2018 में जोधपुर नगर निगम के लिए सफाई कर्मचारी की परीक्षा दी और इसे उत्तीर्ण कर लिया.’’ कंदारा ने सफाईकर्मी के रूप में अपनी ड्यूटी निभाने के साथ-साथ आरएएस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

    नई दिल्ली. Success Story aasha kandara : राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) परीक्षा, 2018 का रिजल्ट देर से लेकिन 13 जुलाई, 2021 को नतीजा घोषित किया गया. इस एग्जाम को पास करने वालों में आशा कंदारा (40) भी शुमार हैं (aasha clear Rajasthan Administrative Service Exam 2018). आशा कंदारा की चर्चा हर ओर हो रही है. क्योंकि उन्होंने नगरपालिका कर्मचारी के रूप में सड़कों पर झाड़ू लगाने का काम भी किया.

    नगरपालिका कर्मचारी के रूप में सड़कों पर झाडू लगाने से लेकर राजस्थान सरकार की अधिकारी बनने तक आशा कंदारा ने दिखाया है कि कड़ी मेहनत और धैर्य रखने से सब कुछ हासिल किया जा सकता है.

    दो बच्चों की मां कंदारा अकेले ही अपने बच्चों को संभाल रही हैं
    राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) परीक्षा, 2018 उत्तीर्ण करने वाली कंदारा (40) दो बच्चों की मां भी हैं. वह इस समय अकेले ही अपने बच्चों को संभाल रही हैं. क्योंकि कुछ वर्ष पहले वह अपने पति से अलग हो गई थीं. इसके बाद कंदारा ने अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने का फैसला किया. उन्होंने 2016 में स्नातक की पढ़ाई पूरी की.

    अपने बच्चों को अपने दम पर पालने का सपना देखा
    उन्होंने कहा, “मुझे शादी टूटने, जातिगत भेदभाव से लेकर लैंगिक पूर्वाग्रह तक बहुत कुछ सहना पड़ा. लेकिन मैंने कभी खुद को दुख में नहीं डूबने दिया और इसके बजाय लड़ने का फैसला किया.’’ अपने पिता के साथ रहते हुए, जो जोधपुर नगर निगम में ही काम करते थे, उन्होंने हमेशा आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने और अपने बच्चों को अपने दम पर पालने का सपना देखा.

    ड्यूटी निभाने के साथ-साथ आरएएस परीक्षा की तैयारी की
    उन्होंने कहा, ‘‘मैंने 2018 में जोधपुर नगर निगम के लिए सफाई कर्मचारी की परीक्षा दी और इसे उत्तीर्ण कर लिया.’’ कंदारा ने सफाईकर्मी के रूप में अपनी ड्यूटी निभाने के साथ-साथ आरएएस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने अगस्त 2018 में प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की और इससे वह अंतिम परीक्षा की तैयारी के लिए प्रोत्साहित हुई.

    मेरा प्रयास अन्याय से पीड़ित हर व्यक्ति के लिए है
    उन्होंने कहा, “मैं एक प्रशासनिक अधिकारी के रूप में समाज को न्याय दिलाने के लिए काम करना चाहती हूं. मेरा प्रयास सिर्फ मेरे समुदाय के लिए नहीं है, बल्कि अन्याय से पीड़ित हर व्यक्ति के लिए है.” (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: भारतीय सेना में नौकरी का अवसर, 28 अगस्त तक करें रजिस्ट्रेशन
    Staff Nurse Jobs : स्टाफ नर्स की 500 वैकेंसी, ब्रिटेन में नौकरी का मौका

    Tags: Education news, Success Story

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर