• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Success Story: लाखों सैलरी वाली विदेशी नौकरी ठुकराई, पहले अटेम्प्ट में बने IAS

Success Story: लाखों सैलरी वाली विदेशी नौकरी ठुकराई, पहले अटेम्प्ट में बने IAS

Success Story:  विदेशी जॉब ठुकराकर पहले प्रयास में ही आईएस ऑफिसर बने दिल्ली के केशव गोयल.

Success Story: विदेशी जॉब ठुकराकर पहले प्रयास में ही आईएस ऑफिसर बने दिल्ली के केशव गोयल.

Success Story: आज हम बात कर रहे हैं दिल्ली (Delhi) के CA केशव गोयल (Keshav Goyal) की, जिन्होंने लाखों रुपए की विदेशी जॉब (Foreign Job) ठुकराकर पहले ही अटेम्प्ट में 214वीं रैंक के साथ UPSC एग्जाम क्लियर किया और IAS ऑफिसर बने.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. Success Story: हर किसी को मुक्कम्मल जहां नहीं मिलता, किसी को जमीं, किसी को आसमां नहीं मिलता. ये कहावत आमतौर पर जिंदगी (Life) में उतार-चढ़ाव (Up and Downs) वाले लोगों के लिए ही कही जाती है. लेकिन सक्सेस स्टोरी (Success Story) के इस सेक्शन में आज हम जिस शख्सियत की बात कर रहे हैं, उन्होंने जमीं से लेकर आसमां तक सब हासिल किया है. आज हम बात कर रहे हैं दिल्ली (Delhi) के CA केशव गोयल (Keshav Goyal) की, जिन्होंने लाखों रुपए की विदेशी जॉब (Foreign Job) ठुकराकर पहले ही अटेम्प्ट में 214वीं रैंक के साथ UPSC एग्जाम क्लियर किया और IAS ऑफिसर बने. चलिए जानते हैं केशव गोयल का IAS बनने तक का सफर और उसकी कहानी.

    IAS से पहले CA बने थे केशव:
    सिविल सर्विसेज से पहले केशव गोयल ने चार्टर्ड अकाउंटेंट यानि CA की तैयारी की थी. ख़ास बात ये है इस एग्जाम में उन्होंने 18वीं रैंक हासिल की थी और वे CA बन भी गए थे. लेकिन CA का ऑप्शन केशव ने सिर्फ Career के तौर पर ही चुना था. केशव ने एक इंटरव्यू में बताया था कि कॉमर्स के स्टूडेंट्स के लिए CA से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं होता है, इसलिए उन्होंने CA किया था. इसके बाद उन्होंने 3 महीने आत्म मंथन किया और समझा कि वे जिंदगी भर ये काम बिलकुल नहीं कर सकते. इसके बाद उन्होंने दुसरे ऑप्शन खोजने शुरू किए जिसका जवाब उन्हें उपस्क के तौर पर मिला. तब केशव ने साल 2017 में UPSC की तैयारी शुरू की.

    UPSC के लिए सबसे जरूरी है आत्मप्रेरणा:
    केशव ने एक इंटरव्यू के दौरान ही कहा था कि UPSC क्लियर करने के लिए आत्मप्रेरणा बहुत जरुरी है. यही कारण रहा कि प्रीलिम्स एग्जाम से पहले उन्होंने कोई भी कोचिंग तक नहीं ली. उनके अन्दर सेल्फ कॉन्फिडेंस बहुत था. यही कारण रहा कि उन्होंने पहली ही बार में UPSC का एग्जाम क्लियर किया और 214वीं रैंक के साथ वे IAS ऑफिसर बन गए. कुछ ही लोग जानते हैं कि CA बनने के बाद केशव को अमेरिका और जापान से लाखों रुपए के पैकेज पर जॉब ऑफर हुई थीं. लेकिन उन्होंने अपने देश के बड़े सपने को पूरा करने के लिए ये विदेशी जॉब्स ठुकरा दी थीं.

    ये भी पढ़ें-
    RRB NTPC Fee Refund: फीस रिफंड के लिए बैंक डिटेल्स दर्ज करने का आखिरी मौका, RRB ने बढ़ाई लास्ट डेट
    SSC CGL Answer key 2020: एसएससी सीजीएल टीयर-1 परीक्षा की आंसर-की जारी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज