पहले था टीचर, अब है भारत का नया अरब‍पति, जानें कितनी है संपत्ति

बायजू रवींद्रन
बायजू रवींद्रन

वे सेलेब्रिटी टीचर बने और उन्होंने स्टेडियम में एक साथ हजारों छात्रों को पढ़ाना शुरू किया.

  • Share this:
Success Story Byju Raveendran: ये कहानी है केरल में जन्मे बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) की. रवींद्रन पहले स्कूल टीचर थे, आज भारत के नए अरबपति हैं. कभी टीचर रहे रवींद्रन की आज 6 बिलियन डॉलर यानी 41 अरब की कंपनी है. रवींद्रन की कामयाबी को उनके एक ऐप ने भी लोकप्रियता दिलाई.

दक्षिण भारत के तटवर्ती गांव में शिक्षक माता-पिता के जन्मे रवींद्रन का मन स्कूल में नहीं लगता था. वे फुटबॉल खेलने के लिए घंटों घर से बाहर रहते. जब खेलकर लौटते, तब घर पर पढ़ाई करते. पढ़ाई पूरी कर रवींद्रन इंजीनियर बने और एग्जाम्स की तैयारी में स्टूडेंट्स की मदद करने लगे. वे छात्रों को इस तरह पढ़ाते कि उनका पढ़ाया हुआ स्टूडेंट्स के मन भाने लगा. धीरे-धीरे उनकी क्लास में स्टूडेंट्स की तादाद बढ़ती गई. वे सेलेब्रिटी टीचर बने और उन्होंने स्टेडियम में एक साथ हजारों छात्रों को पढ़ाना शुरू किया.

रवींद्रन ने 2015 में BYJU'S – The Learning App लॉन्च किया. BYJU's के दुनिया में 3.5 करोड़ यूजर और 24 लाख पेड सब्सक्राइबर भी हैं. 37 साल का ये उद्यमी शिक्षक इंडियन एजुकेशन के लिए वैसा कुछ करना चाहते हैं जो डिज्नी ने मनोरंजन के लिए किया. उन्होंने अपने ऐप में डिज्नी की तर्ज पर द लायन किंग के सिम्बा के जरिये ग्रेड वन से छात्रों को गणित और अंग्रेजी पढ़ाया.



रवींद्रन के मुताबिक बायजू का रेवेन्यू दोगुना से भी अधिक होने की उम्मीद है. मार्च 2020 तक इसका रेवेन्यू 3,000 करोड़ (435 मिलियन) पहुंचने की उम्मीद है. रवींद्रन की कंपनी थिंक एंड लर्न ने जुलाई 2019 के शुरुआती हफ्ते में 150 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई थी. अब इनके पास कंपनी के 21% से ज्यादा शेयर हैं.
ये भी पढ़ें-
SUCCESS STORY: पिता-भाई को खोकर भी नहीं हारी हिम्मत, पहली बार में पास किया IAS एग्जाम
IOCL recruitment 2019: इंडियन ऑयल कोर्पोरेशन लिमिटेड में 230 वैकेंसी
CBSE ने बदला एग्जाम पैटर्न, इंटरनल एग्जाम्स से बोर्ड में मिलेंगे 10 नंबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज