SUCCESS STORY: चाय बेचने वाले के बेटे ने बिना कोचिंग के पहली बार में पास किया UPSC एग्जाम

SUCCESS STORY: देशल के पिता कहते हैं, बेटे का IAS ऑफिसर बन जाना उनकी पहुंच और ख्वाबों से बाहर की बात है.

News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 6:15 PM IST
SUCCESS STORY: चाय बेचने वाले के बेटे ने बिना कोचिंग के पहली बार में पास किया UPSC एग्जाम
देशल दान
News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 6:15 PM IST
SUCCESS STORY: ये कहानी है 24 साल के देशल दान (Deshal Dan) की. देशल UPSC 2017 के टॉपर हैं. इन्होंने बिना किसी फॉर्मल ट्रेनिंग के एग्जाम दिया था. देशल दान जैसलमेर के गांव सुमालियाई (Sumaliyai) से हैं. देशल के पिता ने तमाम ज़िंदगी तंगी में काटी. उनकी रोज़ी रोटी एक छोटे से चाय से स्टॉल से चली. देशल अपने परिवार के 7 भाई-बहनों में दूसरे पढ़े लिखे बच्चे हैं. व IIT-जबलपुर से BTech ग्रेजुएट हैं.

देशल जब 10वीं में थे तो इंडियन नेवी में सेवा दे रहे उनके भाई की ड्यूटी पर ही मौत हो गई थी. देशल ने अपने भाई से नेवी से जुड़ी सैकड़ों कहानियां सुनी थीं. उनके भाई कहा करते थे तुम या तो सेना में जाना या फिर एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस में. अपने भाई की बात से प्रेरित होकर ही उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम दिया.

देशल और उनके छोटे भाई ने पढ़ाई की. देशल के पिता कहते हैं कि बेटे का IAS ऑफिसर बन जाना उनकी पहुंच और ख्वाबों से बाहर की बात है. देशल कहते हैं कि IAS ऑफिसर बनने से बाद सबसे ज़रूरी है कि हम लोगों की परेशानियां हल करें. हमें ये कभी नहीं भूलना चाहिए कि आखिर हम civil servants हैं. देशल ने कहा, “मैं अपनी जड़ों को कभी नहीं भूलूंगा, और यही मेरी सबसे बड़ी ताकत है. मैंने संघर्ष को बहुत करीब से देखा और अनुभव किया है. मुझे समझ में आ गया है कि क्या किया जाना चाहिए.

देशल का कहना है कि ऑफिसर बनने के बाद नेचर में किसी भी तरह के बदलाव से बेहतर कि अधिकारी खुद को काम में सबसे पहले उपलब्ध कराएं. देशल के पिता ने कहा कि यह उसका जुनून और दृढ़ संकल्प था जिसने उसे देखा. अगर उसे खुद पर विश्वास नहीं होता, तो वह कृषि और संबद्ध कार्यों में गाँव में ही लगा होता. देशल ने 2017 में IFS 5वीं रैंक और 2018 में IAS AIR 82वीं रैंक हासिल की. (स्रोत- द बेटर इंडिया)

ये भी पढ़ें-
Railway Recruitment Board जल्द जारी करेगा NTPC exam 2019 admit card
Bihar Polytechnic 2019: BCECEB जल्द ही bceceboard.bihar.gov.in पर जारी करेगा एडमिट कार्ड
Loading...

UP B.Ed Counselling 2019: यूपी बीएड काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जैसलमेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 9, 2019, 6:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...