• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Success Story: किसान के बेटे ने UPSC परीक्षा में ऐसे हासिल की आठवीं रैंक

Success Story: किसान के बेटे ने UPSC परीक्षा में ऐसे हासिल की आठवीं रैंक

अनुपम मिश्र समेत डिप्टी कलेक्टर के लिए टॉप 20 उम्मीदवार चुने गए हैं.

अनुपम मिश्र समेत डिप्टी कलेक्टर के लिए टॉप 20 उम्मीदवार चुने गए हैं.

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) 2017 में 8वीं रैंक हासिल करने वाले अनुभव ने आईआईटी रुड़की से सिविल इंजिनियरिंग की पढ़ाई की है.

  • Share this:
    Success Story: आज की सक्सेस स्टोरी के जरिए मिलिए अनुभव सिंह से. अनुभव ने महज 23 साल की उम्र में 2017 में UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में आठवां स्थान हासिल किया. पढ़िए अनुभव की कहानी. उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद के अनुभव किसान धनंजय सिंह के बेटे हैं. उनकी मां पेशे से सुषमा सिंह सरकारी स्कूल में क्लर्क रहीं.

    अनुभव ने की प्रारंभिक शिक्षा इलाहाबाद की हंडिया तहसील के छोटे से गांव दसेर से हुई. इलाहाबाद के शिवकुटी इलाके में स्थित स्कूल से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की पढ़ाई की. 2011 में उनका सेलेक्शन आईआईटी रुड़की में हुआ. 2011 से 2015 तक उन्होंने आईआईटी रुड़की में सिविल इंजिनियरिंग की पढ़ाई की.

    आईआईटी रुड़की से इंजीनियरिंग करने के बाद भारतीय राजस्व सेवा (Indian Revenue Service) में अनुभव का सेलेक्शन हुई. ट्रेनिंग के दौरान वह प्रशासनिक सेवा (Administrative Services) की तैयारी करते रहे. ट्रेनिंग से छुट्टी लेकर दोबारा तैयारी शुरू कर दी. आईएएस का सपना नहीं छोड़ा. फिर दूसरे प्रयास में उन्हें सफलता मिली.

    धनंजय और सुषमा के दो बच्चे हैं. दो भाई बहनों में अनुभव छोटे हैं. बड़ी बहन ने विज्ञान के क्षेत्र में मास्टर्स किया है. भारतीय प्रशासनिक सेवा 2017 में 8 वीं रैंक हासिल करने वाले अनुभव उत्तर प्रदेश राज्य के टॉपर भी हैं. अनुभव परिवार और दोस्तों को अपनी सफलता का श्रेय देते हैं. वे मानते हैं प्रशासनिक सेवा की तैयारी दबाव में नहीं, मन में प्रबल इच्छा से करें. बचपन से ही अनुभव गंभीर बातों को ग्रहण करते हैं. इस आदत से उन्हें सफलता में भी मदद मिली.

    जिस बैच से अनुभव पास हुए उस साल की यूपीएससी की प्री-परीक्षा 18 जून 2017 को, मुख्य परीक्षा 28 अक्टूबर 2017 को आयोजित की गई. 980 पदों पर नियुक्ति के लिए हुई थी. जिसके तहत इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, इंडियन फॉरेन सर्विस, इंडियन पुलिस सर्विस, और सेंट्रल सर्विसेज जिनमें ग्रुप ए और बी पदों पर नियुक्ति होगी.

    ये भी पढ़ें-
    IAS Success Story: गली में खेलता था क्रिकेट, खुद को समझता था नाकारा, बना IAS
    Gandhi Jayanti 2019 Special: जानिए कैसी थी राष्ट्रपिता की स्कूल लाइफ
    CBSE Board Exam 2020: इस तारीख से शुरू हो सकती हैं 10वीं और 12वीं की परीक्षा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज