Home /News /career /

Success Story: मिलिए उस IAS से, जिसने बिना कोचिंग के पहले अटेंप्ट में क्रैक किया IAS एग्जाम

Success Story: मिलिए उस IAS से, जिसने बिना कोचिंग के पहले अटेंप्ट में क्रैक किया IAS एग्जाम

पढ़ें, IAS अरुण राज की कहानी.

पढ़ें, IAS अरुण राज की कहानी.

IAS Preparation Tips: कोचिंग के बगैर भी आईएएस स‍िव‍िल सेवा परीक्षा (IAS Civil Services Exam) क्रैक करना संभव है. पहले ही अटेम्‍प में आईएएस बनने वाले अरुण ने यह कर द‍िखाया है. आप भी जानें क‍ि क‍िस तरह घर पर रहकर भी एक न‍िश्‍च‍ित टाइम टेबल को मुताबिक पढ़ाई कर, IAS बन सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
    IAS Success Story: न्यूज18 हिंदी पर आप हर दिन एक ऐसी हस्ती की कहानी पढ़ते हैं, जिसने विषम परिस्थितियों से लड़कर अपने फील्ड में कामयाबी हासिल कर मिसाल कायम की. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार उपस्थित होते हैं. हर उम्मीदवार पहले प्रयास में परीक्षा को क्रैक करना चाहता हैं, लेकिन वास्तव में बहुत कम ऐसा कर पाते हैं. अरुण राज (Arun Raj) एक ऐसी उम्मीदवार हैं, जिन्होंने पहले प्रयास में और बिना कोचिंग UPSC सिविल सेवा परीक्षा क्रैक कर 34वीं रैंक हासिल की. पढ़ें IAS अरुण की सक्सेस स्टोरी.

    अरुण राज ने यूपीएससी (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा साल 2014 में क्रैक की. उत्तर प्रदेश के अरुण साल 2014 में ही IIT कानपुर (IIT Kanpur) से पास-आउट हुए थे. उन्होंने IAS एग्जाम की तैयारी कॉलेज के आखिरी, चौथे साल में शुरू कर दी थी. वे 10वीं-12वीं में भी होनहार स्टूडेंट्स रहे. उन्होंने 10वीं में 95% और 12वीं में 92% नंबर हासिल किए थे.

    अरुण के सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग जॉइन न कर खुद तैयारी की. उन्होंने सबसे ज़्यादा फोकस NCERT की किताबों पर ही किया. एनसीईआरटी पर भरोसा करते हुए वह लगभग पूरी तरह से अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने में सक्षम थे. उन्होंने यूपीएससी साक्षात्कार में भाग लेने से पहले मॉक इंटरव्यू भी अटेंड किए. जिस वक्त अरुण ने एग्जाम क्लीयर किया उनकी उम्र 22 साल थी. उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट Anthropology था.



    बगैर कोचिंग के तैयारी करने वाले कैंडीडेट्स इस बात का ध्यान रखें कि कोचिंग करते हुए सभी का टाइम टेबल होता है. घर पर रहकर भी उसी टाइम टेबल के मुताबिक पढ़ाई करें. खुद को समझाएं कि आप ही खुद को कोचिंग दे रहे हैं. खुद को टारगेट कर तैयारी करेंगे तो सफलता हासिल होगी. जो भी पढ़ें उसे लिखे भी, क्योंकि जब परीक्षा में लिखेंगे तो मुश्किल नहीं होगा.

    UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) के लिए हर साल लगभग 10 लाख आवेदन किए जाते हैं. जिसमें से लगभग 1 हजार सेलेक्ट होते हैं. देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में शुमार इस एग्जाम को क्लीयर करने वाली हर हस्ती की अपनी एक कहानी है.

    ये भी पढ़ें-
    चंद्रयान 2 मिशन: जानिए ISRO से जुड़ने के तरीके और वहां काम करने के लिए योग्यता
    ISRO में नौकरी करना चाहते हैं तो जल्द करें अप्लाई, 13 सितंबर है आखिरी तारीख
    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने जारी की कई पदों पर भर्ती के लिए एग्जाम डेट

    Tags: IAS exam, Success Story, UPSC, UPSC Exams, UPSC results

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर