बिहार की इस लड़की ने बड़ी कंपनियों की नौकरी छोड़ बनाया ई-बुक्स का सफल स्टार्टअप

जया ने साल 2008 में ई बुक्स के महत्‍व को समझा. तभी अभय अग्रवाल की मदद से इंस्टास्क्राइब शुरू किया.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 4:58 AM IST
बिहार की इस लड़की ने बड़ी कंपनियों की नौकरी छोड़ बनाया ई-बुक्स का सफल स्टार्टअप
ई-बुक्स का सफल स्टार्टअप
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 4:58 AM IST
ये कहानी है किताबों को डिजिटल बनाने के आइडिया पर काम करने वाली जया झा की. जया ने इसी को लेकर Pothi.com की शुरुआत की. उन्होंने कानपुर से आईआईटी और आईआईएम लखनऊ से एमबीए किया है. जया ने जॉब करते हुए अपना स्‍टार्टअप शुरू किया.

जया ने साल 2008 में ई बुक्स के महत्‍व को समझा. तभी अभय अग्रवाल की मदद से इंस्टास्क्राइब शुरू किया. इस इंस्टास्क्राइब प्‍लेटफार्म के जरिए लेखक और पब्लिशर्स बुक पब्लिश कर सकते हैं.

जया ने पोथी डॉट कॉम की शुरुआत रीडर्स और लेखकों को समझते हुए की. यहां दिखाई बुक्स प्रिंट करवाई जा सकती हैं. ये ऐसा प्लेटफॉर्म हैं लेखक किताब को छपवाए बिना उसकी एडवरटाइजिंग कर ई-बुक्स पब्लिश करा सकते हैं. ये प्लेटफार्म लेखक के अलावा, संस्थाओं, एनजीओ और पब्लिशर्स के लिए खुला है. यूजर्स इंस्टास्क्राइब पर साइन-अप कर 3 महीने तक इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं. यूजर्स चाहे तो अपनी इच्छा से जो चाहे फीस दे सकते हैं.



जया, पोथी और इंस्टास्क्राइब को अपने पांच साथियों और एडिटिंग, डिजाइनिंग एवं तकनीकी क्षेत्र के फ्रीलांसर्स के साथ संभाल रही हैं. बिहार की रहने वाली जया के पिता बैंक से रिटायर्ड हैं. जया ज्ञान और मेहनत के बल पर ही कुछ करने में यकीन रखती हैं. उच्च शिक्षा के लिए वे हॉस्टल में रहीं. इन सालों में जया की निर्णय लेने की क्षमता निखरी. इसी हिम्मत के बल पर वे कुछ अलग कर पाईं.

ई-बुक एक किताब का डिजिटल रूप है. ई बुक के लिए भी विचारों को लिखना, संजोना, गलतियां दूर करने जैसी अनेक क्रियाओं से गुजरना होता है. यूजर्स की जरुरत समझकर उन्हें पूरा करना जया अच्छी तरह से सीख चुकी हैं. वे गूगल और IBM के साथ काम कर चुकी हैं.

ये भी पढ़ें-
Loading...

नेत्रहीन होने की वजह से रेलवे में नहीं मिली नौकरी, पहली बार में पास किया IAS एग्जाम
RRB NTPC 2019: पैरामेड‍िकल पदों के ल‍िये जुलाई में परीक्षा, चेक करें ड‍िटेल
श‍िक्षक आरक्ष‍ण ब‍िल को म‍िली मंजूरी, 7000 पदों पर जल्‍द होगी भर्ती: HRD
HSSC Recruitment 2019 : 1624 पदों पर आवेदन की तारीख बढ़ी, अब 19 जुलाई तक कर सकते हैं अप्लाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 4:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...