PCS Topper: सरकारी नौकरी छोड़ की, PCS Exam की तैयारी, पत‍ि ने पहला, पत्‍नी ने पाया दूसरा स्‍थान

छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग की परीक्षा में पति-पत्‍नी ने एक साथ हासिल की सफलता. पति पहले स्‍थान पर तो पत्‍नी दूसरे नंबर पर रहीं.

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 3:47 PM IST
PCS Topper: सरकारी नौकरी छोड़ की, PCS Exam की तैयारी, पत‍ि ने पहला, पत्‍नी ने पाया दूसरा स्‍थान
छत्तीसगढ़ पीसीएस: पति-पत्नी ने किया टॉप, सरकारी नौकरी छोड़कर कर की तैयारी
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 3:47 PM IST
कहते हैं कि अगर अपनों का साथ मिल जाए तो लक्ष्‍य तक पहुंचना मुश्‍किल नहीं रहता. इसी बात को सच साबित कर दिखाया है, छत्‍तीसगढ़ के एक कपल ने. इस कपल ने छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग की परीक्षा में एक साथ सफलता हासिल की है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीसीएस एग्‍जाम में पति ने पहला तो पत्‍नी ने दूसरा स्‍थान हासिल किया है.

दोनों ने छोड़ी सरकारी नौकरी

रायपुर से ताल्‍लुक रखने वाले अनुभव सिंह और उनकी पत्‍नी विभा बिल्हा साल 2008 से इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. बड़ी बात ये है कि दोनों ने सरकारी नौकरी छोड़कर पीसीएस की तैयारी में जुटे थे, जहां पत्‍नी विभा पंचायत में एडीओ थीं और PCS परीक्षा की तैयारी कर रही थींं. वहीं दूसरी तरफ अनुभव का भी कई सरकारी नौकरियों के लिए एक साथ चयन हो गया था, लेकिन पीसीएस एग्‍जाम क्‍लीयर करने के जुनून में उन्‍होंने उस पद पर ज्‍वाइन न करके तैयारी में जुटे रहे. आज उनकी मेहनत रंग लाई है.

अनुभव को मिले 300 में 278 अंक

अनुभव को PCS परीक्षा में 300 में से 278 अंक मिले हैं जबकि उनकी पत्नी ने 268 अंक प्राप्त किए हैं.

विभा ने 10 बार दी परीक्षा
साल 2008 से ही पीसीएस परीक्षाओं में बैठने वाले अनुभव ने कई बार प्री क्लीयर कर मेन्स का एग्जाम दिया था लेकिन हर बार वह इंटरव्यू तक जाने से चूक जाते थे. वहीं, उनकी पत्नी विभा ने भी 10 से ज्यादा बार यह परीक्षा दी, तब जाकर उन्हें सफलता हाथ लगी.
Loading...

अपनों का मिला भरपूर साथ
अनुभव और विभा का कहना है कि उन्‍हें परीक्षा के दौरान परिवार का भरपूर साथ मिला. हालांकि कई बार लोगों ने नौकरी छोड़कर तैयारी करने पर ताने भी दिए, लेकिन इन परिस्थितियों में भी उनका परिवार उनके साथ खड़ा रहा. दोनों के परिवार वालों ने उनका हमेशा उत्‍साहवर्धन किया है. इसका ही नतीजा है कि आज दोनों इस मुकाम तक पहुंच पाए.

यह भी पढ़ें: 6 स्कूली छात्राओं को शौचालय साफ करने के लिए किया गया मजबूर

IAS Interview में दहेज से निपटने समेत पूछे ये 5 सवाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 10:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...