भारतीय छात्र का कमाल, ऑस्‍ट्रेल‍ियाई व‍िश्‍वव‍िद्यालय से म‍िली 1.3 करोड़ की स्‍कॉलरश‍िप

भारतीय छात्र का कमाल, ऑस्‍ट्रेल‍ियाई व‍िश्‍वव‍िद्यालय से म‍िली 1.3 करोड़ की स्‍कॉलरश‍िप
1.3 करोड़ की स्‍कॉलरश‍िप जीतने वाला छात्र

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, LPU के एक भारतीय छात्र, सुमंत जैन ने ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, ANU से INR 1.3 करोड़ की छात्रवृत्ति प्राप्त की है. पढ़ें कैसे क‍िया ये कमाल.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 24, 2020, 12:01 PM IST
  • Share this:
समय-समय पर भारतीय छात्र पूरी दुन‍िया में अपना लोहा मनवाते रहे हैं. अब एक और भारतीय छात्र ने ऑस्‍ट्रेल‍ियाई यून‍िवर्स‍िटी से 1.3 करोड़ रुपये की स्‍कॉलरश‍िप जीतकर भारतीय छात्रों के हुनर का एक बार फ‍िर डंका बजा द‍िया है. दरअसल, सुमंत ब‍िंंदल, एम.एससी एग्रीकल्‍चर, जेनेट‍िक्‍स एंड प्‍लांट ब्रीड‍िंग के छात्र हैं. वह लवली प्रोफेशनल यून‍िवर्स‍िटी में पढ़ाई कर रहे हैं. सुमंत ने ऑस्‍ट्रेल‍ियाई यून‍िवर्स‍िटी से 1.3 करोड़ रुपये की स्‍कॉलरश‍िप हास‍िल की है. भारत के किसी भी कृषि छात्र द्वारा प्राप्त यह अब तक की सबसे बड़ी छात्रवृत्ति है.

ऑस्‍ट्रेल‍ियाई नेशनल यून‍िवर्स‍िटी में यह कार्यक्रम सितंबर 2020 में शुरू होगा. सुमंत के शोध का विषय ‘टमाटर में फ्यूजेरियम विल्ट के खिलाफ प्रतिरोधी जीन द्वारा सक्रिय सिग्नलिंग मार्गों की पहचान’ करना होगा. यह इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगा कि टमाटर कैसे पूरी तरह से फुसैरियम विल्ट के लिए प्रतिरोधी है. यह एक संयंत्र कवक है जो दुनिया भर में टमाटर को संक्रमित करता है और भारतीय टमाटर के 45% उपज नुकसान का कारण बन रहा है.

सुमंत बिंदल बेहद खुश थे और उन्होंने कहा मैं इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए बहुत उत्साहित हूं. एएनयू दुनिया में अग्रणी शोध संस्थानों में से एक है और यहां से पीएचडी करना मेरा सपना था. उन्‍होंने कहा क‍ि मैं एलपीयू में अपने श‍िक्षकों और मेंटरर्स को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे हर मोड़ पर प्रोत्साहित किया और एएनयू सहित दुनिया भर के कई प्रमुख विश्वविद्यालयों में आवेदन करने में मेरी मदद की.



पिछले साल भी, सुमंत को ताइवान में एक विश्व स्तर पर प्रसिद्ध वर्ल्ड वेजिटेबल सेंटर में इंटर्नशिप करने का अवसर मिला, जो ताइवान सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित था.
वह इस फैलोशिप के लिए चुने गए दुनिया भर के 15 छात्रों में से एक सुमंत हैं. लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के चांसलर अशोक मित्तल ने कहा क‍ि सुमंत एलपीयू में सबसे प्रतिभाशाली छात्रों में से एक है. दुनिया के प्रमुख शोध विश्वविद्यालयों में से एक में उसे अध्ययन करने का अवसर म‍िलना, हमारे ल‍िये गर्व की बात है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज