होम /न्यूज /करियर /

Success Story: किसान की बेटी हैं IAS तपस्या परिहार, बिना कोचिंग के ऐसे पास की परीक्षा

Success Story: किसान की बेटी हैं IAS तपस्या परिहार, बिना कोचिंग के ऐसे पास की परीक्षा

IAS Tapasya Parihar Success Story: आईएएस तपस्या परिहार ने UPSC परीक्षा में 23वीं रैंक हासिल की थी

IAS Tapasya Parihar Success Story: आईएएस तपस्या परिहार ने UPSC परीक्षा में 23वीं रैंक हासिल की थी

Success Story, IAS Tapasya Parihar: IAS तपस्या परिहार मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं. कानून की पढ़ाई के दौरान उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का निर्णय लिया था. साल 2021 में IFS गर्वित गंगवार (IFS Garvit Gangwar) के साथ सात फेरे लेकर वो चर्चा में आई थीं. दरअसल उन्होंने अपना कन्यादान करवाने से मना कर दिया था. यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी के दौरान तपस्या परिहार के घरवालों ने उनका काफी साथ दिया था. जानिए उनकी सक्सेस स्टोरी (IAS Tapasya Parihar Success Story).

अधिक पढ़ें ...
IAS Tapasya Parihar Success Story

IAS Tapasya Parihar Success Story: मध्य प्रदेश की रहने वाली तपस्या परिहार की गिनती काफी चर्चित IAS ऑफिसर्स में की जाती है. उनका जन्म मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में विश्वास परिहार के घर पर हुआ था (IAS Tapasya Parihar Family). उनके पिता मूल रूप से एक किसान हैं. तपस्या परिहार अपनी शादी के दौरान सुर्खियों में छा गई थीं. तपस्या परिहार की सफलता की कहानी आपको भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकती है.
IAS Tapasya Parihar Education

IAS Tapasya Parihar Education: तपस्या परिहार की शुरुआती पढ़ाई नरसिंहपुर के केंद्रीय विद्यालय से हुई है. इसके बाद उन्होंने पुणे स्थित इंडिया लॉ सोसाइटीज़ लॉ स्कूल (India Law Society’s Law School, Pune) जॉइन कर लिया था. लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में शामिल होने का फैसला कर लिया था. अपने पहले अटेंप्ट के लिए तपस्या परिहार ने कोचिंग का सहारा लिया था. लेकिन वो उसमें असफल हो गई थीं.
IAS Tapasya Parihar UPSC

IAS Tapasya Parihar UPSC: यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान तपस्या के परिजनों ने उनका काफी साथ दिया था. तपस्‍या के चाचा विनायक परिहार सोशल वर्कर हैं और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के दौरान उन्हें तपस्या को बहुत सपोर्ट किया था. तपस्या की दादी देवकुंवर परिहार नरसिंहपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष रही हैं. अपनी पहली असफलता से सीख लेकर तपस्या परिहार ने दूसरे अटेंप्ट में सेल्फ स्टडी और नोट्स बनाने पर फोकस किया था.
IAS Tapasya Parihar Rank

IAS Tapasya Parihar Rank: सेकंड अटेंप्ट की तैयारी के दौरान तपस्या परिहार ने रिवीजन पर फोकस बढ़ा दिया था. अपनी मेहनत के बलबूते उन्होंने साल 2017 की यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में ऑल इंडिया लेवल पर 23वीं रैंक हासिल की थी. इसमें उन्होंने मॉक टेस्ट (UPSC Mock Test) और आंसर राइटिंग की खूब प्रैक्टिस की थी.
IAS Tapasya Parihar Husband

IAS Tapasya Parihar Husband: आईएएस तपस्या परिहार ने साल 2021 में आईएफएस गर्वित गंगवार से शादी की थी. शादी के दौरान जब कन्यादान की रस्म निभाने की बात आई थी तो तपस्या ने मना करते हुए अपने पिता से कहा कि वह कोई दान करने की चीज नहीं बल्कि उनकी बेटी हैं. उनके परिवार वालों के साथ ही वर पक्ष के लोग भी इस बात के लिए राजी हो गए थे कि बगैर कन्यादान किए भी शादी की जा सकती है.

Tags: IAS Officer, Success Story, Upsc exam

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर