• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Success Story: गरीब परिवार में जन्मे प्रवीण कुमार ऐसे बने IPS ऑफिसर

Success Story: गरीब परिवार में जन्मे प्रवीण कुमार ऐसे बने IPS ऑफिसर

Success Story: IPS डॉ आरएस प्रवीण कुमार की कहानी

Success Story: IPS डॉ आरएस प्रवीण कुमार की कहानी

Success Story: IPS डॉ आरएस प्रवीण कुमार (IPS RS Praveen Kumar) ने हाल में सरकारी सेवा से स्वेच्छा से पद छोड़ने की घोषणा की, तो यह तेलंगाना सामाजिक कल्याण आवासीय शिक्षण संस्थानों (Telangana Social Welfare Residential Educational Institutions Society (TSWREIS) के असंख्य छात्रों (Students) के लिए एक बड़ा झटका था

  • Share this:
    नई दिल्ली. यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करके आईएएस और आईपीएस बनने की सक्सेस स्टोरी हजारों युवाओं को प्रेरित करती है. आज हम ऐसी ही एक और कहानी लेकर आए हैं आईपीएस आरएस प्रवीण कुमार की. बेहद गरीब परिवार में जन्मे आईपीएस प्रवीण कुमार ने 1995 बैच में पुलिस ऑफिसर बनने के बाद तेलंगाना में हजारों आदिवासी बच्चों को शिक्षित भी किया. तेलंगाना के महबूब नगर जिले के आलमपुर में जन्मे प्रवीण कुमार को दलित होने के कारण सामाजिक भेदभाव का भी सामना करना पड़ा. तमाम मुश्किलों को पार करते हुए उन्होंने  पशु चिकित्सा विज्ञान में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की. हार्वर्ड विश्वविद्यालय गए और एडवर्ड एस मेसन फेलो बने.

    अब गरीब बच्चों के लिए कर रहे काम

    लगभग 17 वर्षों तक पुलिस सेवा में रहने के बाद प्रवीण कुमार ने हाशिए के वर्गों के छात्रों की सेवा करने के अपने सपने को साकार करने के लिए तेलंगाना वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन सोसाइटी (TSWREIS) में काम करने का नया आप्शन (Option) चुना. तेलंगाना सरकार ने SC कम्युनिटी के सामाजिक-आर्थिक और शैक्षिक पिछड़ेपन को ध्‍यान में रखते हुए बिना किसी आर्थिक बोझ के एससी वर्ग के लिए अलग स्कूलों का संचालन शुरू किया था.  इसका उद्देश्य एससी स्टूडेंट्स को बेहतर शिक्षा तक बेहतर मंच प्रदान करना है. इसके तहत मुख्य रूप से अनुसूचित जाति समुदायों के आबादी वाले क्षेत्रों में समाज कल्याण आवासीय विद्यालयों की स्थापना की गई. 268 एजुकेशनल इंस्टिट्यूट वाली यह सोसायटी 1,50,000 स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन तक इंग्लिश मीडियम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करती है.

    ये भी पढ़ें-
    SBI New Vacancies: SBI की 6100 पदों पर भर्ती के लिए 26 जुलाई अंतिम तारीख, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई
    Sarkari Naukri : भारतीय डाक और एनपीसीआईएल में 10वीं, 12वीं पास के लिए नौकरियां, तुरंत करें आवेदन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज