Home /News /career /

Success Story: Paytm फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने यूपी से की है पढ़ाई, दिल्ली से की है इंजिनीयरिंग

Success Story: Paytm फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने यूपी से की है पढ़ाई, दिल्ली से की है इंजिनीयरिंग

Success Story: विजय शेखर शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में हुआ था.

Success Story: विजय शेखर शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में हुआ था.

Success Story: पेटीएम का आईपीओ निवेश के लिए खुल गया है. जिसके कारन कंपनी के संस्थापक विजय शेखर शर्मा चर्चा में हैं. आइए जानते हैं की विजय शेखर शर्मा की शुरुआती पढ़ाई कहां से हुई है और उन्होंने किस चीज की डिग्री हासिल की है.

    नई दिल्ली. Success Story: पेटीएम की पैरेंट कंपनी One97 Communications Ltd का आईपीओ 8 नवंबर से निवेश के लिए खुल गया है. ये देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. जिसे लेकर अब पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा चर्चा में हैं. आइए जानते हैं की विजय शेखर शर्मा की शुरुआती पढ़ाई कहां से हुई है और उन्होंने किस चीज की डिग्री हासिल की है.

    विजय शेखर शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में हुआ था. उनके पिताजी स्कूल टीचर और मां गृहिणी थीं. विजय शेखर के शुरुआती पढ़ाई अलीगढ़ के छोटे से कस्बे हरदुआगंज के एक हिंदी मीडियम स्कूल से हुई है. जिसके बाद दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से उन्होंने बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. अलीगढ़ के एक छोटे से गांव से निकले विजय शेखर शर्मा का नाम आज फोर्स की अरबपतियों की सूची में आता है.

    विजय शेखर ने 1997 में अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान ही indiasite.net नाम की एक वेबसाइट बनाई थी, और लाखों रूपए में इसे बेचा था. जिसके बाद उन्होंने वर्ष 2000 में one97 communication ltd की स्थापना की. जिसमें क्रिकेट मैच का स्कोर, जोक्स, रिंगटोन और परीक्षा के रिजल्ट जैसी खबरें बताई जातीं थीं. यही one97 communication ltd पेटीएम की पैरंट कंपनी है.

    पेटीएम की शुरुआत विजय शेखर ने वर्ष 2010 में साउथ दिल्ली के एक किराए के कमरे से की थी. जिसके बाद से कंपनी और विजय शेखर शर्मा नई बुलंदियों को छूते गए.

    ये भी पढ़ें-
    10वीं पास India Post में बिना परीक्षा के पा सकते हैं नौकरी, जल्द करें अप्लाई
    Naukri: सरकारी विभागों में शुरू हैं भर्तियां, 8वीं, 10वीं पास के लिए भी मौका

    Tags: Career, Career Guidance, Job and career, Paytm

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर