Success Story : नौकरी के साथ की UPSC की तैयारी और दूसरे ही प्रयास में बने टॉपर

 पेंटर की बेटी बनी आईपीएस ऑफिसर

पेंटर की बेटी बनी आईपीएस ऑफिसर

Success Story : यूपीएससी-2017 में 61वीं रैंक हासिल करने वाले आईएएस मनीष कुमार ने यह सफलता दूसरे ही प्रयास में हासिल की थी. खासबात यह है कि उन्होंने यूपीएससी की तैयारी नौकरी करते हुए की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 8:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी को लेकर लोगों के बीच कई तरह की धारणाएं हैं. ऐसी एक धारणा है कि नौकरी करते हुए यूपीएससी में सफल होना बहुत मुश्किल है. लेकिन यूपीएससी-2017 में टॉपर रहे मनीष कुमार राय इससे इत्तेफाक नहीं रखते. उन्होंने नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी की और दूसरे ही प्रयास में 61वीं रैंक हासिल की.

आईएएस मनीष कुमार के टिप्स

- अपनी छुटि्टयों के समय को प्लान करें, स्मार्ट हॉलिडे लें

-सप्ताह भर में सिलेबस कवर करने का लक्ष्य निर्धारित करें
-संभव हो तो सुबह कम से कम एक घंटा अपना सब्जेक्ट जरूर पढ़ें

-ऑब्जर्वेशन पावर बढ़ाएं, आम दिनचर्या में भी बहुत कुछ सीखने लायक होता है

-ऑफिस पॉलिटिक्स में समय बर्बाद न करें



- जॉब छोड़ने के बारे में न सोचें, नौकरी आर्थिक सुरक्षा और आत्मविश्वास देती है

-समय का सद्उपयोग करें

- इंटरव्यू में अपनी पिछली जॉब प्रोफाइल को लेकर शिकायत न करें

नौकरी के साथ तैयारी रखती है पॉजिटिव

आईएएस अधिकारी मनीष कुमार का मानना है कि नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी करने के काफी फायदे हैं. पहली बात तो यह कि आप ज्यादा सकारात्मक रहते हैं. असफल होने पर करियर बर्बाद होने का भय नहीं सताता. आर्थिक सुरक्षा भी रहती है.

नौकरी करते हुए तैयारी के लिए समय न मिलने की बात पर भी पूरी तरह सहमत नहीं हैं. उनका कहना है कि काम करते हुए भी पढ़ाई के लिए समय निकल सकता है. उनका कहना है कि आप नियमित रूप से कुछ घंटे पढ़ाई करें और सप्ताह के अंत में छुट्टी के दिन इसे बढ़ा कर सिलेबस करवर कर लें. नौकरी करते स्मार्ट स्टडी करने की जरूर है.

पैनलिस्ट होते हैं प्रभावित

मनीष बताते हैं कि इंटरव्यू के दौरान पुरानी नौकरी को लेकर सवाल किए जाते हैं. आमतौर पर लोग उसके बारे में अच्छा नहीं बोलते. लेकिन इसका निगेटिव असर पड़ता है. नौकरी को लेकर सवाल मनीष कुमार से भी किए गए थे. उन्होंने बुराई करने की बजाए पॉजिटिव जवाब दिए. जिससे पैनिलिस्ट प्रभावित हुए. नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी करने बारें में बताने से पैनलिस्ट आपसे प्रभावित होते हैं.

ये भी पढ़ें

Sarkari Naukri: 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट के लिए बंपर नौकरियां, जानें डिटेल

Sarkari Naukri: बीएसएफ में ग्रेजुएशन पास के लिए वैकेंसी, 3.50 लाख तक सैलेरी

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज