SUCCESS STORY: महज़ 9 महीने में खुद तैयारी कर क्रैक किया UPSC सिविल सर्विस एग्जाम

News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 6:41 PM IST
SUCCESS STORY: महज़ 9 महीने में खुद तैयारी कर क्रैक किया UPSC सिविल सर्विस एग्जाम
Shanu Dimri ने 2015 में मास्टर्स पूरा करने के बाद Deutsche Bank में नौकरी की.

शानू ने अपनी तैयारी 2016 में, UPSC सिविल सर्विस एग्जाम 2017 के preliminary exam से ठीक नौ महीने पहले शुरू की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2019, 6:41 PM IST
  • Share this:
SUCCESS STORY: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार उपस्थित होते हैं. हर उम्मीदवार पहले प्रयास में परीक्षा को क्रैक करना चाहता हैं, लेकिन वास्तव में बहुत कम ऐसा कर पाते हैं. शानू डिमरी (Shanu Dimri) एक ऐसी उम्मीदवार हैं जिन्होंने पहले प्रयास में UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2017 को क्रैक कर 270वीं रैंक हासिल की. पढ़ें इन्हीं की सक्सेस स्टोरी.

दिल्ली निवासी शानू डिमरी के पास आईआईटी, कानपुर से अर्थशास्त्र में एमएससी की डिग्री है. 2015 में मास्टर्स पूरा करने के बाद उन्होंने Deutsche Bank में नौकरी शुरू की. एक साल तक नौकरी की. इसी बीच लगातार दो दिनों के रिसर्च के बाद उन्होंने मुंबई में अपनी वेल-सेटल्ड जॉब छोड़ी और UPSC सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी के लिए दिल्ली आ गईं. तैयारी शुरू करने के लिए उन्हें उन उम्मीदवारों की तुलना में अधिक कठिन काम करना पड़ा जो वर्षों से तैयारी की प्रक्रिया में थे.

शानू ने अपनी तैयारी 2016 में, UPSC सिविल सर्विस एग्जाम 2017 के preliminary exam से ठीक नौ महीने पहले शुरू की. उसने लगभग 4 महीने तक कोचिंग ली, लेकिन संस्थान में आने-जाने में काफी समय लग रहा था. उसने कोचिंग को छोड़ा और खुद से परीक्षा की तैयारी करने लगी. उन्होंने सेल्फ तैयारी में टेस्ट सीरीज दी, तैयारी से जुड़े वीडियो देखे, मॉक टेस्ट पेपर्स की तैयारी की और नोट्स तैयार कर उनसे पढ़ाई की.

अपनी तैयारी के दिनों को याद करते हुए शानू कहती हैं शुरुआती में कैंडीडेट्स के लिए तैयारी शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका अभ्यास है. संगठित तरीके से नोट्स तैयार करना बहुत आवश्यक है. फ्लो चार्ट, पाई चार्ट, टेबल, कॉलम बनाने से बाद में जानकारी हासिल करने में मदद मिलती है. उन्होंने निष्कर्ष निकालते हुए कहा, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना तनाव नहीं है, लेकिन तैयारियों में पर्याप्त गंभीरता होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें-
IAS Success Tips: 3 बार UPSC क्वालीफाई करने वाले IAS ने दी मेन्स एग्जाम पास करने की टिप्स
IAS Prelims की तैयारी के लिए ये किताबें हैं बेस्ट
Loading...

गुजरात लोक सेवा आयोग में 154 वैकेंसी, लास्ट डेट 31 अगस्त
UPSC Success Story: 2 घंटे की तैयारी में क्रैक किया UPSC

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 6:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...