Bihar Board 12th Topper: हर रोज 50 KM की यात्रा कर स्कूल पहुंचने वाली सुगंधा बनीं कॉमर्स की स्टेट टॉपर

कॉमर्स स्ट्रीम में टॉप करने वाली औरंगाबाद की सुगंधा (बीच में) विक्ट्री साइन दिखाया.

Bihar Board 12th Results 2021: नक्सल प्रभावित इलाके औरंगाबाद से निकलकर सुगंधा ने पूरे बिहार में इंटरमीडिएट की कॉमर्स स्ट्रीम में स्टेट टॉपर बनकर अपना नाम रौशन किया है. शुक्रवार को बिहार बोर्ड ने इंटर के तीनों संकाय का रिजल्ट जारी कर दिया है. तीनों स्ट्रीम में टॉपर लड़कियां रही हैं.

  • Share this:
पटना. कहते हैं अगर आपके अंदर कुछ करने का हौसला हो राह चाहे कितनी भी मुश्किल हो मंजिल मिल ही जाती है. यह बात बिहार इंटरमीडिएट की कॉमर्स टॉपर सुगंधा पर बिलकुल सटीक बैठती है. तभी तो नक्सल प्रभावित इलाके से निकलकर सुगंधा ने पूरे बिहार में अपना नाम रौशन किया है. दरअसल शुक्रवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर के तीनों संकाय का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस बार इंटर कॉमर्स में औरंगाबाद जिले की सुगंधा कुमारी ने टॉप किया है.

नक्सल का बड़ा गढ़ रहा है औरंगाबाद का ओबरा
एक समय था जब औरंगाबाद जिले का ओबरा इलाका नक्सल का गढ़ हुआ करता था. यहां बेटियों के लिए बाहर निकलकर पढ़ाई करना तो बड़ी बात थी उस समय बाहर निकलना ही मुश्किल था. लेकिन ऐसे इलाके से आने वाले सुगंधा ने बदलते और नक्सल से दूर होते बिहार का नाम रौशन किया है. सुगंधा ने न्यूज18 हिंदी से खास बातचीत में कहा कि वह हर रोज पढ़ाई के लिए बस से ओबरा जाया करती थीं.

हर दिन वो करीब 50 किलोमीटर का सफर तय कर अपनी पढ़ाई करती थी. सुगंधा ने कहा- भले ही उसे बड़े शहर में पढ़ने का मौका नहीं मिला लेकिन उसकी कोशिश थी कि वो छोटे शहर से कुछ अच्छा कर अपने शहर का नाम भी रौशन करें. इसी कारण उसने कड़ी मेहनत की और यह मुकाम पाया.

सेल्फ स्टडी के मंत्र ने दिलाई सफलता
सुगंधा ने बताया कि उसने परीक्षा की तैयारी के लिए जमकर सेल्फ स्टडी की और रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई की और तब जाकर उसे यह रिजल्ट मिला है. सुगंधा ने दूसरे छात्रों को भी संदेश दिया है कि वो सेल्फ स्टडी पर जमकर फोकस करें.

घर का भी काम निपटाती थी सुगंधा
सुगंधा की बुआ गीता ने बताया कि ऐसा नही है कि सुगंधा पढ़ाई की वजह से घर के काम से दूर रहती थी. बल्कि वह अपनी पढ़ाई के साथ-साथ घर के जो काम होते थे उसमे भी हेल्प करती थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.