सीट से ज्यादा एडमिशन लेने पर सुप्रीम कोर्ट ने इस संस्थान पर लगाया 23 करोड़ का जुर्माना

कोर्ट ने ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन के फैसले के उल्लंघन का दोषी करार देते हुए संस्‍थान पर भारी जुर्माना लगाया है.

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 2:13 PM IST
सीट से ज्यादा एडमिशन लेने पर सुप्रीम कोर्ट ने इस संस्थान पर लगाया 23 करोड़ का जुर्माना
supreme-court-
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 2:13 PM IST
सुप्रीम कोर्ट ने तय सीट से ज्‍यादा एडमिशन लेने के मामले में कड़ा रूख अपनाया है. न्‍यायालय ने संख्‍या से अधिक छात्रों को एडमिशन देने के मामले में एक संस्‍थान पर कोर्ट ने 23 करोड़ का जुर्माना लगाया है. कोर्ट ने ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन के फैसले के उल्लंघन का दोषी करार देते हुए ये फैसला सुनाया है.

ये मामला दिल्ली स्थित फोर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट का है. यहां सीट से ज्‍यादा 42 स्‍टूडेंट्स के प्रवेश हुए हैं. इस पर कोर्ट ने नाराजगी जताते हुए जस्टिस गुप्ता ने कहा, एक बार फिर कोर्ट ने यह नोटिस किया है कि शैक्षिक संस्थान छात्रों की निश्चित संख्या के मानकों का उल्लंघन करते हुए बड़ी संख्या में छात्रों का प्रवेश देते हैं. यह स्टूडेंट्स के भविष्य के साथ खिलवाड़ है. मौजूदा केस में हम किसी छात्र का प्रवेश निरस्त नहीं कर रहे क्योंकि यह एक बहुत कठोर सजा हो जाएगी. साथ ही संस्थान की गलतियों की सजा निर्दोष छात्रों को भुगतना पड़ेगा.

कोर्ट ने कुतुब इंस्टिट्यूशनल एरिया में स्थित फोर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट पर जल्‍द से जल्‍द जुर्माना की कुल 23 करोड़ की धनराशि जल्‍द से जल्‍द जमा करने के निर्देश दिए हैं. हालांकि संस्थान ने 4 करोड़ रुपये पेनल्टी के तौर पर पहले ही सुप्रीम कोर्ट में जमा कराए थे, अब 19.1 करोड़ की रकम और जमा करनी है. सुप्रीम कोर्ट की वकेशन बेंच जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस सूर्य कान्त ने संस्थान को तत्काल रकम जमा कराने का आदेश दिया.

यह भी पढ़ें:

IIITDM Kancheepuram में जूनियर टेक्नीशियन,अन्य के लिए 34 पद

SSC Constable GD Result 2019 के बाद का सेलेक्शन प्रोसेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 23, 2019, 2:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...