UGC-NEET-CBSE की परीक्षाओं और स्कूलों में एडमिशन के लिए AADHAAR जरूरी नहीं: SC

News18Hindi
Updated: September 26, 2018, 1:10 PM IST
UGC-NEET-CBSE की परीक्षाओं और स्कूलों में एडमिशन के लिए AADHAAR जरूरी नहीं: SC
सांकेतिक तस्वीर

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब आपको यूजीसी, नीट और सीबीएसई की परीक्षाओं के लिए आवेदन करते समय आधार की डिटेल्स देने की जरूरत नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2018, 1:10 PM IST
  • Share this:
अब यूजीसी, नीट और सीबीएसई की परीक्षाओं के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब आपको इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करते समय आधार की डिटेल्स देने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा स्कूलों में एडमिशन के लिए आधार डिटेल्स देना भी जरूरी नहीं है. सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों की बेंच ने बुधवार को ये फैसला लिया.

ये भी पढ़ें- JEE Mains 2019 और UGC NET 2018 के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार जरूरी नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि स्कूल में एडमिशन का फायदा सेक्शन 7 के तहत नहीं आता है. लिहाजा इसके लिए आधार को अनिवार्य नहीं बनाया जा सकता. अगर कोई बच्चा आधार जमा नहीं करता तो भी उसे किसी स्कीम से बाहर नहीं रखा जा सकता है. आधार के लिए बच्चों का एनरॉलमेंट कराने के लिए जरूरी है कि उनके अभिभावक इस बात के लिए राजी हों.

ये भी पढ़ें- UGC NET और JEE Mains का एग्जाम देने वाले हैं तो यहां करें फ्री कोचिंग

इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने एक नोटिस जारी किया था. नोटिस में कहा गया कि यूजीसी नेट और जेईई मेंस के रजिस्ट्रेशन या एप्लीकेशन फॉर्म फिल करने के लिए आधार कार्ड नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी. जिन उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड नहीं है, वो भी एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. उम्मीदवार आईडी प्रूफ के तौर पर पासपोर्ट, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर वोट कार्ड आदि इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- NTA ने जारी किया एग्जाम शिड्यूल, जानें किस दिन होगी NET-NEET-JEE की परीक्षा

इसके अलावा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने भी ये साफ कर दिया था कि कोई भी स्कूल बच्चों को आधार कार्ड न होने की वजह से एडमिशन देने से इनकार नहीं कर सकता. अगर ऐसा किसी स्कूल के द्वारा किया जाता है तो इसे अवैध गतिविधि माना जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 26, 2018, 1:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...