लाइव टीवी

Good News: न्‍यू ईयर पर म‍िलेगा श‍िक्षकों को यह तोहफा, बढ़ेगी सैलरी भी

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 12:13 PM IST
Good News: न्‍यू ईयर पर म‍िलेगा श‍िक्षकों को यह तोहफा, बढ़ेगी सैलरी भी
पश्‍च‍िम बंगाल के श‍िक्षकों के ल‍िये अच्‍छी खबर है. न्‍यू ईयर पर यह तोहफा मिलने वाला है.

राज्‍य के सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में पढ़ाने वाले श‍िक्षकों को नये साल से यह सौगात मिलने वाली है. UGC के वेतनमान न‍ियमों के अनुसार अब इस राज्‍य के श‍िक्षकों को भी 7वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन प्राप्‍त होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 12:13 PM IST
  • Share this:
कोलकाता:  नया साल आने में अभी वक्‍त है. लेक‍िन इस राज्‍य के श‍िक्षकोंं के ल‍िये नये साल का तोहफा तैयार कर ल‍िया गया है. अगले साल 1 जनवरी 2020 से राज्‍य में UGC की र‍िवाइज्‍ड पे स्‍केल लागू हो जाएगी. अगर ऐसा होता है तो श‍िक्षकों के वेतन में 7वें वेतन आयोग के अनुसार वृद्ध‍ि होने के साथ अन्‍य सुविधाएं भी प्राप्‍त होंगी.

पश्‍च‍िम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने मंगलवार को सभी राजकीय सहायता प्राप्त कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए यह अहम घोषणा की है. इसके तहत सभी शिक्षकों को एक बेहतर वेतन पैकेज मिलेगा. मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार संशोधित (revised) यूजीसी (UGC) पे-स्केल को 1 जनवरी 2020 से लागू करेगी.

कुछ श‍िक्षक खुश और कुछ नाराज:
इस घोषणा से जहां एक तरफ बहुत से शिक्षक खुश हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ शिक्षक ऐसे भी हैं, जिन्हें सरकार के इस फैसले से आपत्ति है. एक शिक्षक निकाय ने इस फैसले पर नाखुशी जताई और साथ ही इस महीने के अंत में काम बंद करने की बात कही है.

होगा अत‍िर‍िक्‍त खर्च:
सीएम ने एक कार्यक्रम में कहा कि 1 जनवरी, 2020 से राज्य की सहायता प्राप्त सभी विश्वविद्यालयों में सातवें वेतन आयोग के तहत संशोधित यूजीसी वेतनमान को लागू करने के लिए सरकार को अतिरिक्त 1000 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे.

साल 2016 से बढ़ेगा वेतन:
Loading...

राज्य सरकार के इस फैसले के लागू होने के बाद शिक्षकों की सैलरी में 4 साल (2016 से 2019) के लिए 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी भी की जाएगी. इसके अलावा पार्ट-टाइम शिक्षकों की सैलरी में भी 5000 रुपए की बढ़ोतरी होगी.

नौकरी की सुरक्षा:
मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि नौकरी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी शिक्षकों की नौकरी 60 साल की उम्र तक तक जारी रहेगी.

हालांकि ममता बैनर्जी के इस फैसले पर कई शिक्षक आपत्ति जताते नजर आये, जादवपुर विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (Jadavpur University Teachers' Association) का कहना है कि उन्हें 4 साल के लाभ से वंछित रखा गया है और वे इसका विरोध करने के लिए 19 और 20 नवंबर को कार्य बंद रखेंगे.

यह भी पढ़ें:

IAS Preparation Tips: आईएएस बनना चाहते हैं, तो न करें ये गलतियां
NCERT recruitment 2019: एडिटर के पदों पर निकली वैकेंसी, जानें योग्‍यता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 12:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...