लाइव टीवी

एक से ज्‍यादा संस्‍थानों में पढ़ाने वाले टीचर्स की अब खैर नहीं, AICTE करेगा ये कार्रवाई

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 7:46 PM IST
एक से ज्‍यादा संस्‍थानों में पढ़ाने वाले टीचर्स की अब खैर नहीं, AICTE करेगा ये कार्रवाई
AICTE ने संस्‍थानों को आगाह किया है कि अगर एक टीचर दो संस्‍थानों में पढ़ाते हुए पकड़े गए तो उन सख्‍त कार्रवाई होगी.

AICTE ने इंजीनियरिंग कॉलेजों और अन्य तकनीकी संस्थानों को आगाह किया है कि शिक्षकों को एक समय में दो संस्थानों में पढ़ाने की अनुमति नहीं है, अगर ऐसा हुआ तो संस्थानों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 7:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) की तकनीकी शिक्षा के नियामक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (All India Council for Technical Education, AICTE) ने इंजीनियरिंग कॉलेजों और अन्य तकनीकी संस्थानों को आगाह किया है कि शिक्षकों को एक समय में दो संस्थानों में पढ़ाने की अनुमति नहीं है और अगर ऐसा हुआ तो संस्थानों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

एआईसीटीई ने सभी संस्थानों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि इससे (एक समय में दो संस्थानों में पढ़ाने से) ना केवल शिक्षा प्रभावित होती है बल्कि यह अनुमोदन की शर्तों का भी उल्लंघन है.

एआईसीटीई ने कॉलेज प्रमुखों को लिखे पत्र में कहा, ‘ परिषद को पता चला है कि परिषद से अनुमोदन (ईओए) मिलने के बाद तकनीकी शिक्षा कार्यक्रम या पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले कुछ संस्थान ऐसी व्यवस्था कर रहे हैं कि शिक्षक एक ही समय में, एक ही मूल संस्थान की दो शाखाओं में या अन्य संस्थान में पढ़ाते हैं.

उसने कहा, ‘‘एक समय पर किसी शिक्षक के दो जगह पढ़ाने की अनुमति नहीं है. इससे तकनीकी शिक्षा प्रभावित होती है और यह अनुदान या ईओए देते समय एआईसीटीई को प्रस्तुत किए हलफनामे का भी उल्लंघन है.’ परिषद ने चेताया कि ऐसा पाए जाने पर कॉलेज को अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना होगा या उसको दी गई अनुमति (ईओए) भी वापस ले ली जाएगी.

ये भी पढ़ें:

पोस्ट ग्रेजुएट्स के लिए सरकारी नौकरी का मौका,2 लाख से ज्‍यादा मिलेगी सैलरी
BPSC 65th Exam PT: ब‍िहार लोक सेवा आयोग ने जारी की 65वीं पीटी मॉडल
Loading...

राजस्थान के मेडिकल कॉलेजों में 960 पीजी की सीटें बढ़ेंगी
UPSC IES Final Merit List 2019: इंजीनियरिंग सर्विस एग्‍जाम रिजल्‍ट जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 6:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...