20 जून से शुरू होंगे कुछ यूनिवर्सिटीज में एग्जाम, जानिए पूरी डीटेल

20 जून से शुरू होंगे कुछ यूनिवर्सिटीज में एग्जाम, जानिए पूरी डीटेल
मूल्यांकन के काम में देरी की वजह से अब तक महाराष्ट्र बोर्ड रिजल्ट का ऐलान नहीं हो सका है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच राज्य में SSC स्टूडेंट्स (SSC Students) को बिना परीक्षा के ही कर दिया गया था प्रमोट.

  • Share this:
हैदराबाद. चीन के वुहान से निकली महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में बाकी देशों की तरह भारत की शिक्षा व्यवस्था भी आई है. देशभर के स्टूडेंट्स की निगाहें इसी बात पर टिकी हैं कि उनकी परीक्षाएं कब होंगी, या नतीजे कब आएंगे या फिर अगले सत्र की पढ़ाई कब से शुरू हो सकेगी. हालांकि अलग-अलग राज्यों में परीक्षाओं और रिजल्ट को लेकर हरसंभव तेजी से काम किया जा रहा है. इस बीच, तेलंगाना (Tealangana) में स्टूडेंट्स से जुड़ी एक और अहम जानकारी सामने आई है.

SSC स्टूडेंट्स बिना परीक्षा के हुए प्रमोट
दरअसल, टाइम्स आफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार तेलंगाना (Tealangana) में हाल ही में SSC स्टूडेंट्स (SSC Students) को बिना एग्जाम के ही प्रमोट करने का फैसला लिया गया था. इस फैसले के बाद राज्य में अब निगाहें यूनिवर्सिटी एग्जाम (University Exam) पर टिक गईं हैं. अधिकतर यूनिवर्सिटीज को SSC एग्जाम के नतीजे घोषित होने के बाद अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के सेमेस्टर एग्जाम आयोजित करने पर निर्णय करना था.

...लेकिन ओस्मानिया यूनिवर्सिटी का ये है पक्ष
अब जबकि तेलंगाना सरकार (Tealangana Government) ने SSC स्टूडेंट्स (SSC Students) को प्रमोट करने का फैसला कर लिया है तो यूनिवर्सिटीज भी अपने फैसले पर विचार कर रही हैं. ओस्मानिया यूनिवर्सिटी के कंट्रोलर आफ एग्जामिनेशन श्रीराम वेंकटेश के अनुसार, 6 जून को हुई स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में तेलंगाना स्टेट काउंसिल आफ हायर एजुकेशन द्वारा जारी गाइडलाइंस को मंजूरी दी गई. हालांकि जहां तक अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट एग्जाम की बात है तो हमने फैसला किया है कि जून में कोई एग्जाम आयोजित नहीं होगा और हम हालात की समीक्षा करेंगे.



20 जून को एग्जाम कराने के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती
मगर SSC एग्जाम पर सरकार के रुख के बावजूद कुछ प्राइवेट और स्वायत्त शिक्षण संस्थान ऐसे हैं जिन्होंने 20 जून से सेमेस्टर एग्जाम आयोजित कराने का फैसला किया है. कुछ कॉलेजों ने इस ऑनलाइन एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को गाइडलाइंस भी जारी कर दी है. हालांकि तेलंगाना यूनिट आफ नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन आफ इंडिया ने तेलंगााना हाईकोर्ट में एक याचिका दायर कर 20 जून से एग्जाम कराने के फैसले को चुनौती दी है.

Exclusive: अनामिका की कहानी- जिसे दुनिया ने कहा करोड़पति, वह दर्द बयां करते...

10वीं बोर्ड के एग्जाम रद्द, प्रमोट होंगे सभी स्टूडेंट्स, मुख्यमंत्री का ऐलान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज