महामारी के दौर में व्यापार कैसे जारी रखें, ये 5 ऑनलाइन बिज़नेस हैं हिट

अगर आपको फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब की अच्छी जानकारी है तो आप दूसरे लोगों को इन प्लेटफॉर्म पर लाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

आजकल 10वीं और 12वीं के बाद तमाम छात्र बेहतर भविष्य के लिए कॉउंसलिंग की खोज में रहते हैं. ऐसे में अगर आपको करियर विकल्पों की बेहतर जानकारी है तो आप घर बैठे युवाओं का मार्गदर्शन करके ही हजारों रुपए कमा सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोविड महामारी (Covid-19) और लॉकडाउन (Lockdown) ने तमाम जमे-जमाए काम धंधों (Business) को ठप्प कर दिया है. लगातार दो साल लॉकडाउन की मार झेलने के बाद लोग ये सोचने पर मजबूर हो गए हैं कि महामारी के इस दौर में वे अपने व्यापार को कैसे जारी रखें या आगे बढ़ाएं. ऐसे में ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business) अपने काम को जारी रखने और उसे सही दिशा में आगे बढ़ाने का एक सुरक्षित तरीका है. चलिए आज जानते हैं मौजूद हालात के टॉप 5 ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में:

    1. ऑनलाइन सेलिंग (Online Selling):
    आज की डिजिटल दुनिया में ऑनलाइन बिज़नेस काफी आसान हो गया है. अब आपको अपना प्रोडक्ट (Product) बेचने के लिए हर महीने किराया (Rent) देकर दुकान चलाने की जरूरत नहीं है. आजकल लोग फेसबुक, अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर जाकर अपने प्रोडक्ट सीधे कंज्यूमर (Consumer) को बेच रहे हैं. इन प्लेटफॉर्म्स पर बार्गेनिंग का झंझट भी नहीं है. तो हुआ ना ऑनलाइन सेलिंग फायदे का काम.

    2. डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing):
    आज के दौर में किसी भी बिज़नेस या सर्विस को बढ़ाने और कस्टमर तक पहुंचाने के लिए मार्केंटिंग करना बहुत जरूरी है. और ये काम अगर घर बैठे ही हो जाए तो क्या कहना. इंटरनेट ने आज हमें घर बैठे ही बहुत से काम करने की सुविधा दे दी है. इसके चलते अब मार्केटिंग भी डिजिटल मार्केटिंग में बदल गई है. आजकल लोग फिजिकल मार्केटिंग के बजाए डिजिटल मार्केटिंग से अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा रहे हैं. इसके लिए बिजनेसमैन डिजिटल मार्केटर को हायर करते हैं और हर महीने एक लिमिटेड फीस का भुगतान कर अपने प्रोडक्ट्स सीधे कस्टमर को बेचते हैं.

    3. ऐप एंड वेब डेवलपमेंट (App and Web Development):
    एक वो समय था जब हमें वेबसाइट बनवाने की लिए मोटी रकम खर्च करनी पड़ती थी. लेकिन नई और आधुनिक तकनीक ने अब वेबसाइट के साथ एप्प बनाना भी आसान कर दिया है. ऑनलाइन बिज़नेस के लिए आज तमाम व्यापारियों और दुकानदारों को एप्प और वेब डेवलपर की जरूरत होती है. अगर आप मौजूदा हालात में एप्प और वेब डेवलपमेंट स्किल्स जानते हैं तो आओ घर बैठे लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं.

    4. सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing):
    आज का दौर ऑनलाइन मार्केटिंग का दौर है. सोशल मीडिया मार्केटिंग भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक भाग है. आजकल लोग अपने बिज़नेस या सर्विस सेक्टर को एक ही समय में देश के अलग-अलग राज्यों तक पहुँचाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटर की मदद लेते हैं. इसलिए अगर आपको फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब की अच्छी जानकारी है तो आप दूसरे लोगों को इन प्लेटफॉर्म पर लाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

    5. ऑनलाइन काउंसिलिंग (Online Couseling):
    आजकल 10वीं और 12वीं के बाद तमाम छात्र बेहतर भविष्य के लिए कॉउंसलिंग की खोज में रहते हैं. ऐसे में अगर आपको करियर विकल्पों की बेहतर जानकारी है तो आप घर बैठे युवाओं का मार्गदर्शन करके ही हजारों रुपए कमा सकते हैं. इसमें एक बात ध्यान रखनी होगी कि आपकी जानकारी बिल्कुल सटीक हो.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.