Career Tips: आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद ये हैं टॉप 10 कोर्स

Career Tips: 12वीं के बाद करें ये कोर्सेज

आज हम 12वीं के बाद आर्ट्स (Arts) फील्ड के स्टूडेंट्स के लिए ऐसे ही कुछ टॉप 10 प्रोफेशनल कोर्सेज (Professional Courses) के बारे में जानते हैं जो उन्हें न सिर्फ बेहतर करियर (Career) बनाने में मददगार (Helpful) साबित होंगे, बल्कि वे कोर्स के बाद तुरंत अच्छी जॉब्स भी हासिल कर पाएंगे.

  • Share this:
    ज्यादातर आर्ट्स स्ट्रीम (Arts Stream) के स्टूडेंट्स (Students) 12वीं के बाद अक्सर यही सोचते हैं कि उन्हें अब क्या करना चाहिए. ऐसे कौन से जॉब ओरिएंटेड कोर्स (Job Oriented Courses) किए जाएं कि उन्हें उसके बाद तुरंत नौकरी (Job) मिल जाए. आइए आज हम 12वीं के बाद आर्ट्स फील्ड के स्टूडेंट्स के लिए ऐसे ही कुछ टॉप 10 प्रोफेशनल कोर्सेज (Professional Courses) के बारे में जानते हैं जो उन्हें न सिर्फ बेहतर करियर (Career) बनाने में मददगार (Helpful) साबित होंगे, बल्कि वे कोर्स के बाद तुरंत अच्छी जॉब्स भी हासिल कर पाएंगे.

    प्रोफेशनल कोर्सेज की है ज्यादा अहमियत:
    एक समय था जब स्टूडेंट्स को 12वीं के बाद नॉर्मल ग्रेजुएशन (Graduation) की डिग्री (Degree) करने के बाद सरकारी जॉब (Government Jobs) भी आसानी से मिल जाती थी. लेकिन अब जमाना बदल गया है. आज आपको जॉब पाने या करियर बनाने के लिए सिर्फ नॉर्मल ग्रेजुएट होने से काम नहीं चलेगा. अब आपके पास डिग्री (Degree) के साथ-साथ प्रोफेशनल (Professional) स्किल्स (Skills) होना भी जरूरी है. इसके लिए मौजूदा दौर के नए प्रोफेशनल कोर्सेज स्टूडेंट्स के लिए बेहद उपयोगी हैं. ये कोर्स आपको मौजूदा दौर की जरूरत (Demand) के लिहाज से आपको ट्रेंड (Trained) भी करते हैं और आपकी स्किल्स को भी इम्प्रूव (Improve) करते हैं. तो आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए निम्नलिखित 10 कोर्स आज के दौर में बेस्ट ऑप्शन्स हो सकते हैं.

    ये हैं आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए प्रोफेशनल कोर्सेज:

    1. बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग
    2. बैचलर इन मास कम्युनिकेशन
    3. बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स
    4. बैचलर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स
    5. बैचलर इन इंटीरियर डिजाइनिंग
    6. बैचलर इन ग्राफिक डिजाइनिंग
    7. बैचलर इन फुटवियर डिजाइनिंग
    8. बैचलर इन पब्लिक रिलेशन
    9. बैचलर इन एडवरटाइजिंग
    10. बैचलर इन मीडिया मैनेजमेंट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.