लाइव टीवी

AMU की इस स्टूडेंट ने JRF में 100 पर्सेंटाइल लाकर लोगों को चौंकाया

News18Hindi
Updated: February 7, 2020, 2:03 PM IST
AMU की इस स्टूडेंट ने JRF में 100 पर्सेंटाइल लाकर लोगों को चौंकाया
काजल ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ही अपना ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और बीएड पूरा किया है.

काजल ने बताया कि सबसे बड़ी खुशी यह है कि उन्होंने 100 पर्सेंटाइल के साथ नेट की परीक्षा पास की है. काजल ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ही अपना ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और बीएड पूरा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2020, 2:03 PM IST
  • Share this:
UGC NET/JRF: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के हिंदी डिपार्टमेंट की एक रिसर्च स्टूडेंट काजल भारद्वाज ने जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट में 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं. यूजीसी नेट जेआरएफ की परिक्षा 5 दिसंबर, 2019 को हुई थी. इसका रिजल्ट 31 दिसंबर को आया था.

काजल भारद्वाज ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह कई साल से जेआरएफ की तैयारी करती हैं. इसके पहले भी उनका नेट हुआ था. इसके बाद काजल लगातार एसआरएफ के लिए तैयारी करती थीं. आखिरकार दिसंबर 2019 के यूजूसी नेट का रिजल्ट आया तो उनका यह भी सपना साकार हो गया. काजल ने बताया कि सबसे बड़ी खुशी यह है कि उन्होंने 100 पर्सेंटाइल के साथ नेट की परीक्षा पास की है. काजल ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ही अपना ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और बीएड पूरा किया है.

यूजीसी नेट परीक्षा क्या है
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, विश्विद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है. इस परीक्षा में पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को भारत में विश्विद्यालय स्तर की शिक्षा की नौकरी के लिए योग्यता प्राप्त करने और पीएचडी स्तर के कार्यक्रमों में प्रवेश लेने की सुविधा मिलती है.

UGC नेट परीक्षा यह सुनिश्चित करती है कि एक उम्मीदवार शिक्षण व्यवसाय और अनुसंधान में न्यूनतम मानकों के लिए पास हो. यह परीक्षा मानविकी भाषाओँ सहित सामजिक विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, फ़ॉरेंसिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान व अनुप्रयोगों और इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान में आयोजित की जाती है.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक लोक सेवा आयोग ने 1112 पदों पर निकाली भर्ती, ऑनलाइन करें आवेदन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 1:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर