CBSE Board Exam Results 2020: कॉपियों की चेकिंग के लिए 3 हज़ार स्कूल बनाए गए मूल्यांकन केंद्र

CBSE Board Exam Results 2020: कॉपियों की चेकिंग के लिए 3 हज़ार स्कूल बनाए गए मूल्यांकन केंद्र
इन सेंट्रस से टीचर्स के घर पर कॉपियां पहुंचाई जाएंगी.

रमेश पोखरियाल निशंक (Human Resource and Development Minister Ramesh Pokhriyal) ने कहा कि यह प्रक्रिया 50 दिन में पूरी कर ली जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्लीः मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Human Resource and Development Minister Ramesh Pokhriyal) ने कहा है कि 3 हज़ार सीबीएसई स्कूलों (CBSE Schools) को मूल्यांकन केंद्रों के रूप में सेलेक्ट किया गया है, जहां से करीब 1.5 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं अध्यापकों के पास जांचने के लिए भेजी जाएंगी.

पोखरियाल ने कहा, 'देश में 3 हज़ार स्कूलों को मूल्यांकन केंद्रों के रूप में सेलेक्ट किया गया है. यहां से 1.5 करोड़ कॉपियां चेक करने के लिए टीचर्स के घर पर भेजी जाएंगी. यह प्रक्रिया 50 दिन में पूरी कर ली जाएगी.' बता दें कि शुक्रवार को उन्होंने कहा था कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच करवाई जाएंगी.

उन्होंने कहा कि छात्रों को इस बात की चिंता थी कि बचे हुए विषयों की परीक्षाएं कब करवाई जाएंगी. जिन विषयों की परीक्षाएं पहले हो चुकी हैं उनकी परीक्षा नहीं करवाई जाएगी. बता दें कि आज से यानी 10 मई 2020 से सीबीएसई की कॉपियों की चेकिंग शुरू होनी थी. लॉकडाउन के पहले तक जिन 173 विषयों की परीक्षाएं हो चुकी है उनकी कॉपियों की चेकिंग शुरू की जाएगी.



हालांकि, परीक्षा की तारीखों की घोषणा के बाद भी अभी तक परीक्षा का शिड्यूल नहीं बताया गया है. माना जा रहा है कि लॉकडाउन खुलने के बाद शिड्यूल जारी किया जाएगा. फिर भी इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि 15 अगस्त तक बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा की जा सकती है.
इसके पहले लॉकडाउन के दौरान सीबीएसई ने ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत की है. यह अलग-अलग स्कूलों में पढ़ा रहे अध्यापकों के लिए है. ट्रेनिंग प्रोग्राम की मदद से शिक्षण प्रक्रिया में हो रहे बदलाव के मुताबिक वे नॉलेज और जरूरी स्किल सीख पाएंगे. सीबीएसई ने इस प्रोग्राम का सर्कुलर जारी करते हुए लिखा कोरोना महामारी का असर शिक्षा व्यवस्था पर पड़ रहा है इसलिए जरूरी है रिमोट इंटरैक्शन के विकल्पों को अपनाया जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading