3 दोस्‍तों को दुनिया मार रही थी ठोकर, PM Modi की वजह से बदली लाइफ, अब बरस रहा पैसा

Success Story: तीन बेरोजगार दोस्‍तों ने प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से प्रेर‍ित होकर शुरू की पकौड़े की दुकान. नाम रखा 'मोदी पकौड़ा भंडार'.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 2:45 PM IST
3 दोस्‍तों को दुनिया मार रही थी ठोकर, PM Modi की वजह से बदली लाइफ, अब बरस रहा पैसा
Success Story: तीन बेरोजगार दोस्‍तों ने प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से प्रेर‍ित होकर शुरू की पकौड़े की दुकान. नाम रखा मोदी पकौड़ा भंडार.
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 2:45 PM IST
हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था क‍ि अपनी जीविका चलाने के ल‍िए नौकरी करना ही एकमात्र साधन नहीं है. आप क‍िसी कम पूंजी वाले छोटे मोटे स्‍टार्टअप की मदद से भी अच्‍छी कमाई कर सकते हैं और अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं. यहां तक क‍ि दूसरों को रोजगार भी दे सकते हैं. अगर कोई पकौड़ा बेचकर द‍िन में 200 रुपये भी कमाता है तो इसे उसकी नौकरी के रूप में ही देखा जाना चाह‍िए. हालांकि इस पर व‍िपक्षी दलों ने ऐतराज जताया, लेकिन नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे कुछ बेरोजगारों को प्रधानमंत्री मोदी की ये बात समझ आ गई. आज जो सफलता की कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं वह आगरा के तीन दोस्‍तों की है.



तीन बेरोजगार दोस्‍तों ने शुरू की दुकान
आगरा के नूरी दरवाजा स्‍थ‍ित मोदी पकौड़ा भंडार, इन द‍िनों खूब चर्चा में बना हुआ है. सुबह से लेकर शाम तक यहां पकौड़ा प्रेम‍ियों की जमकर भीड़ लगती है. अगर बार‍िश हो जाए तो सोने पर सुहागा. दरअसल, यह दुकान तीन दोस्‍त चलाते हैं. कुछ द‍िन पहले तक ये तीनों दोस्‍त नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे थे. लेकिन क‍िसी से मदद नहीं म‍िली.



थोड़ी सी पूंजी से शुरू क‍िया ब‍िजनेस
जेब में इतने पैसे भी नहीं थे क‍ि कोई कारोबार शुरू कर सकें. तीनों ने व‍िचार क‍िया क‍ि कारोबार भले ही बड़ा ना हो. पर जो थोड़ी सी पूंजी है उनके पास, उससे वह एक छोटी सी पकौड़े की दुकान ताे शुरू कर ही सकते हैं. तीनों ने म‍िलकर नूरी दरवाजा स्थित मोदी पकौड़ा भंडार स्‍टार्टअप शुरू क‍िया. पकौड़ा भंडार को शुरू हुए बस कुछ ही द‍िन हुए हैं और मुनाफा भी आने लगा है.
Loading...



पीएम मोदी से म‍िला आइड‍िया
तीनों दोस्‍तों में से एक राजकुमार ने ह‍िन्‍दी न्‍यूज18 को बताया क‍ि पीएम मोदी के भाषण से हमें इसका आइड‍िया म‍िला. उनके भाषण को आत्‍मसात कर हमने इसकी शुरुआत की. पकौड़ा बेचने का फैसला लेते वक्‍त मन में थोड़ी झ‍िझक जरूर थी. पर पांच द‍िनों में जो मुनाफा हमें नजर आ रहा है, उससे हमें यह यकीन हो गया है क‍ि यह स्‍टार्टअप शुरू करने का फैसला ब‍िल्‍कुल सही था. मोदी पकौड़ा भंडार में पांच प्रकार के पकौड़ों की ब‍िक्री होती है. ज‍िनकी कीमत 120 रुपये प्रति क‍िलाे है. तीनों दोस्‍तों की उम्‍मीद है क‍ि जल्‍द ही उनके मुनाफे का आंकड़ों लाखों तक पहुंच जाएगा.



तीनों दोस्‍तों का कहना है क‍ि जब आपके हाथ में पैसा हो तो आपका आत्‍मव‍िश्‍वास और बढ़ जाता है. मोदी पकौड़ा भंडार खुलने के बाद कई बेरोजगार युवाओं को स्‍टार्टअप के लाभ द‍िखने लगे हैं.

यह भी पढ़ें- IIT के छात्रों ने बनाया फूड बडी,बगैर हाथ वाले खा सकेंगे खाना

इस शख्स ने शुरू किया स्टॉर्टअप, भिखारियों को देता है जॉब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 12:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...