vidhan sabha election 2017

अगले 5 साल में इस सेक्टर के लोगों को मिलेंगी बंपर नौकरियां

News18Hindi
Updated: December 5, 2017, 2:12 PM IST
अगले 5 साल में इस सेक्टर के लोगों को मिलेंगी बंपर नौकरियां
अगले 5 सालों में इस सेक्टर के लोगों में लिए हैं बम्पर जॉब्स.
News18Hindi
Updated: December 5, 2017, 2:12 PM IST
मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काम करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. इस इंडस्ट्री में अगले 5 साल में 8 लाख लोगों को नई नौकरी मिलने की संभावना बन रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत के मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में लाखों लोगों के लिए अवसर पैदा होंगे.

5 साल में 1.4 लाख से 1.6 लाख ट्रेंड लोगों की जरूरत
रिपोर्ट के अनुसार, इसका मुख्य कारण गांव-गांव तक पहुंचता मीडिया और मनोरंजन सेक्टर है. ग्रामीण इलाकों में विस्तार होने से मीडिया व मनोरंजन इंडस्ट्री को अगले पांच साल के दौरान हर साल लगभग 1.4 लाख से 1.6 लाख रोजगार के लिए ट्रेंड लोगों की जरूरत होगी. देश में बदलते बिज़नेस मॉडल को देखते हुए इस इंडस्ट्री को पूरी तरह अलग वर्क फाॅर्स तैयार करनी होगी.

इसमें रिपोर्ट में कहा गया है कि इस इंडस्ट्री में प्रतिभा और कौशल की मांग अधिक है. मीडिया और मनोरंजन संगठनों को तरक्‍की करने के लिए अपनी रणनीतियों को नए सिरे से तैयार करना होगा, ताकि वे खुद को बदलते हुई नई परिस्थितियों के लिए ढाल सकें.

2.8% होगा GDP में इजाफा
अभी मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र का भारतीय इकॉनमी में करीब 1,35,000 करोड़ रुपए का योगदान है और यह करीब 10 लाख लोगों को रोजगार दे रहा है. अगले पांच साल में इसका योगदान बढ़कर 4,50,000 करोड़ रुपए का हो जाएगा. साथ ही इस सेक्टर में डायरेक्ट और इनडायरेक्ट रूप से काम करने वालों की संख्या 40 लाख हो जाएगी. इसके चलते भारत की जीडीपी में इस सेक्टर का योगदान करीब 2.8 फीसदी होगा.

डिजिटल मीडिया सेक्टर में बढ़ेगी जॉब
सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि डिजिटल मीडिया, क्रिएटिव राइटिंग, स्टोरीटेलिंग अब तक का सबसे ज्यादा फायदेमंद सेगमेंट होगा, क्योंकि इस सेक्टर में सबसे अधिक जॉब्स निकलेंगी. हालांकि, मीडिया और मनोरंजन इंडस्ट्री के लिए यंग प्रोफेशनल को ट्रेन करना सबसे बड़ी चुनौती होगी. वर्ष 2022 तक डिजिटल मीडिया में कई नए पोस्ट क्रिएट होंगे. ऐसा नई टेक्नोलॉजी का यूज बढ़ने से होगा.

मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में अगले पांच साल के दौरान 11 से 12 फीसदी वृद्धि बने रहने का अनुमान जताया गया है.

ये भी पढ़ें:

भारत में 800 लोगों को नौकरी देगी ये अमेरिकी कंपनी

Personality में चार-चांद लगा देती है सॉफ्ट स्किल
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर