लाइव टीवी

COVID-19: मीडिया हाउस और रिपोर्टर्स कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

Pankaj Soni | News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 3:29 PM IST
COVID-19: मीडिया हाउस और रिपोर्टर्स कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके
आज जब देश में जनता कर्फ्यू है ऐसे में भी मीडिया के पत्रकार साथी अपने दफ्तरों और फील्ड में काम कर रहे हैं.

ग्लोबल इनवेस्टिगेशन जर्नलिज्म नेटवर्क ने पत्रकारों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. वहीं भारत सरकार ने भी पत्रकारों और मीडिया हाउसों में काम करने वालों के लिए दिशा-निर्देशों की सिफारिश की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 3:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  देश में आज जहां पीएम नरेंद्र मोदी की अपील पर जनता कर्फ्यू है. वहीं मीडियाकर्मियों और पत्रकारों को काम करना पड़ रहा है. ऐसे समय में उनके ऊपर काम की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है, क्योंकि देश की जनता को देश का हाल बताना होता है. आज रविवार को जनता कर्फ्यू है ऐसे में भी पत्रकार साथी अपने दफ्तरों और फील्ड में काम कर रहे हैं.

रिपोर्टर जनता से मिलते हैं. कई तरह के स्थानों में जाते हैं. इससे उनको कोरोना के संक्रमण के चपेट में आने की आशंका होती हैं. ऐसे में ग्लोबल इनवेस्टिगेशन जार्नलिज्म नेटवर्क ने पत्रकारों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. वहीं भारत सरकार ने भी पत्रकारों और मीडिया हाउसों में काम करने वालों के लिए दिशा-निर्देशों की सिफारिश की है. इनके बारे में हम आपको बता रहे हैं.
मीडिया हाउसेज के लिए दिशा-निर्देश

1. सभी सार्वजनिक क्षेत्रों, न्यूज़रूम, प्रोडक्शन कंट्रोल रूम, सर्वर रूम, स्टूडियो, कॉरिडोर, लाउंज, कैंटीन, रिसेप्शन और शौचालय सहित परिसर को बार-बार साफ करें. प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग गेट का प्रावधान करें.



2. जनता (गार्ड, रिसेप्शनिस्ट आदि) के साथ बातचीत करने वाले कर्मचारियों के लिए मास्क का प्रावधान करें. प्रवेश और निकास बिंदु पर सैनिटाइज़र की व्यवस्था करें. परिसर में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए इसका उपयोग अनिवार्य करें.

3. भवन में प्रवेश से पहले तापमान की जांच अनिवार्य करें. कार्यालय परिसर में सर्दी, खांसी, बुखार और अन्य लक्षणों के साथ कर्मचारियों की उपस्थिति शून्य होनी चाहिए.

4. गैर-आवश्यक कर्मचारियों के लिए घर के विकल्प से काम करें. स्थिति में सुधार होने तक स्टूडियो चर्चा को रद्द कर दें. स्काइप और लाइव व्यू ऐप के माध्यम से मेहमानों के साथ बातचीत करें. जहां जरूरी हो मोबाइल पत्रकारिता का परिचय दें.

5. आधिकारिक बातचीत और बैठकों के लिए ज़ूम, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और अन्य तकनीकों का उपयोग करें. स्वास्थ्य मंत्राल/डब्ल्यूएचओ के दिशा-निर्देशों के अनुसार कर्मचारियों के बीच सामाजिक दूरी और अधिकतम अंतर बनाएं.

6. किसी से भी हाथ नहीं मिलाएं और ना ही गले लगें. सिर्फ नमस्ते के साथ एक-दूसरे का अभिवादन करें. केवल डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करें और हाथ से नकद लेनदेन से बचें.

7. ओबी वैन, लाइव इकाइयां, कैब लेने, असाइनमेंट वाहनों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद लें. वाहनों में सभी लोग मॉस्क पहनें और हैंड सैनिटाइज़र का प्रयोग करें.

8. उच्च जोखिम वाले कवरेज के लिए कमजोर रिपोर्टर्स (वरिष्ठ नागरिकों और अंतर्निहित स्थितियों वाले व्यक्ति) को असाइन न करें.
रिपोटर्स बरतें ये सावधानियां

1. फील्ड में जाते समय सभी रिपोर्टर हैंड सैनिटाइज़र अपने साथ रखें और समय समय पर हाथ धोते रहें.

2. जब कोई बहुत जरूरी काम हो तभी भीड़ भरे स्थानों पर जाएं, अन्यथा भीड में जाने से बचें.

3. सार्वजनिक परिवहनों के प्रयोग से बचें और व्यक्तिगत वाहनों का उपयोग करें. भीड़ में मॉस्क लगाकर जाएं.

4. यदि आपको बुखार, सिर दर्द जैसे कोई लक्षण हैं तो तुरंत प्रबंधन को सूचित करें और चिकित्सा सहायता लें.

5. अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से साक्षात्कार कर रहे हैं जो कोरोना से पीड़ित है तो इसके लिए स्काईप का प्रयोग करें. खुद उस व्यक्ति से मिलना सही नहीं है.

6. आप जो भी माइक पकड़ते हैं उसे और स्पंज कवर को समय-समय पर साफ करते रहें. सैनेटाइजर से साफ करना ज्यादा अच्छा रहेगा.

7. अगर आप किसी अस्पताल या कोरोना संक्रमित इलाके में काम कर रहे हैं तो अपनी सुरक्षा के लिए मास्क/डिस्पोजेबल जूते का उपयोग करें.

8. तेजी से काम करने वाले एंटीमाइक्रोबियल वाइप्स जैसे मेलिसेप्टोल के साथ अपने उपकरणों को साफ करें.

9. फील्ड में काम के दौरान किसी से भी हाथ नहीं मिलाएं, केवल नमस्ते करें.

10. साइबर सुरक्षा कंपनी नॉर्टन के अनुसार, स्कैमर्स और हैकर्स कथित तौर पर COVID-19 से संबंधित फ़िशिंग ईमेल वाले व्यक्तियों को लक्षित कर रहे हैं.

11.अपने परिवार को सुरक्षित रखें. अपने घर में प्रवेश करने से पहले सैनिटाइज़र का उपयोग करें.

 

ये भी पढ़ें- कोरोना का असर: DU और IGNOU समेत कई यूनिवर्सिटीज में एडमिशन बाधित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 2:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर