होम /न्यूज /करियर /

Career Tips: जॉब इंटरव्‍यू में जब सैलरी की बात आए, तब अपनाएं ये टिप्‍स

Career Tips: जॉब इंटरव्‍यू में जब सैलरी की बात आए, तब अपनाएं ये टिप्‍स

Career Tips: कॉन्फिडेंट हो कर सारे सवालों के जवाब दें.

Career Tips: कॉन्फिडेंट हो कर सारे सवालों के जवाब दें.

Salary Negotiation Tips: हर कोई एक अच्छी नौकरी के साथ अच्छी कमाई चाहता है. इसके लिए अनुभव होना बेहद ज़रूरी है तभी किसी कंपनी में कैंडिडेट को एक अच्छी सैलरी मिल पाएगी.

    हाइलाइट्स

    इंटरव्यू के दौरान सबसे पहला नियम ये है की कभी भी अपनी सही करंट सैलरी नहीं बतानी चाहिए
    जब भी किसी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो उस कंपनी के बारे में कैंडिडेट्स को अच्छी तरह छान बीन करनी ज़रूरी है.
    कैंडिडेट्स को वैसे तो इसका जवाब पहले से ही सोच कर रखना चाहिए. लेकिन अटक जाने पर एम्प्लॉयर के सामने इस तरह से अपनी बात रखनी चाहिए जिससे उन्हें एक बेहतर पैकेज मिलने में मदद हो सके.

    नई दिल्लीः Career Tips, Salary Negotiation Tips: जब भी कोई इंटरव्यू देने जाता है और उसका इंटरव्यू बिलकुल परफेक्ट जाए. लेकिन जब बात सैलरी पैकेज पर आती है तो कहीं न कहीं लोग अटक जाते हैं. उन्हें समझ नहीं आता की एम्प्लॉयर को इसका जवाब कैसे दिया जाए. चाहे कोई कितना भी अनुभवी हो, एचआर के साथ इस बारे में बात करते हुए वो अक्सर सोच में पड़ ही जाते हैं.

    कैंडिडेट्स को वैसे तो इसका जवाब पहले से ही सोच कर रखना चाहिए. लेकिन अटक जाने पर एम्प्लॉयर के सामने इस तरह से अपनी बात रखनी चाहिए जिससे उन्हें एक बेहतर पैकेज मिलने में मदद हो सके. आइये जानते हैं इसके लिए कुछ ज़रूरी टिप्स.

    रिसर्च है बेहद जरूरी
    जब भी किसी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो उस कंपनी के बारे में कैंडिडेट्स को अच्छी तरह छान बीन करनी ज़रूरी है. साथ ही जिस पद के लिए आवेदन करना है उसके बारे में और मार्किट में उस पद की करंट सैलरी क्या चल रही है ये भी पता करना ज़रूरी है. इससे एचआर के साथ सैलरी पैकेज के बारे में बात करना आसान होगा.

    पैकेज का सवाल टालने की कोशिश करें
    इंटरव्यू के दौरान सबसे पहला नियम ये है की कभी भी अपनी सही करंट सैलरी नहीं बतानी चाहिए. हमेशा ज़्यादा बताएं ताकि इंटरव्यूअर भी निगोशिएट करे तो सही स्तर पर सैलरी पैकेज मिल पाए. इससे इंटरव्यूअर को भी कैंडिडेट की सैलरी डिमांड का आईडिया हो जाएगा.

    इंटरव्यू के दौरान नर्वस न हों
    इंटरव्यू देते हुए सबसे महत्वपूर्ण बात ये ध्यान में रखनी होगी की कॉन्फिडेंट हो कर सारे सवालों के जवाब दिए जाएं. इसके अलावा सबसे ज़रूरी बात यह है कि जैसे ही इंटरव्यूअर सैलरी पैकेज की बात शुरू करे तो बिलकुल भी नर्वस न हों. इस समय शांत और ठंडे दिमाग से अपनी एक्सपेक्टेड सैलरी के बारें में बताएं. लेकिन इस दौरान ज़्यादा एक्सपेक्टेड साउंड करना भी एक मुश्किल कड़ी कर सकता है. इसमें भी इंटरव्यू के बाकी सवालों की तरह ही जवाब दें.

    यह भी पढ़ें: Amazon App के ज़रिए आज 40 हज़ार रुपये जीत सकते हैं आप, आज मिल रहा है शानदार मौका

    Tags: Career, Career Guidance, Job and career, Salary hike

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर