क्‍या आपको भी होती है घर और ऑफिस के बीच तालमेल ब‍िठाने में परेशानी, तो ये Tips काम आएंगे

Tips: क्‍या आपको भी ऑफिस और घर के बीच तालमेल बिठाने में परेशानी होती है? अगर ऐसा है तो हमारे ये टिप्‍स आपके काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बिठाने में मददगार होंगे.

News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 11:54 AM IST
क्‍या आपको भी होती है घर और ऑफिस के बीच तालमेल ब‍िठाने में परेशानी, तो ये Tips काम आएंगे
ऑफिस और निजी जीवन में तालमेल
News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 11:54 AM IST
नई द‍िल्‍ली: ऑफिस की काम और टार्गेट पूरा करते हुए, घर की जिम्‍मेदारियां पीछे छूटने लगती हैं. कई बार इसके विपरीत भी होता है. हम घर की जिम्‍मेदारियों का बोझ अपने ऑफिस तक घसीट लाते हैं. ऐसे में हमारी निजी जिन्‍दगी और ऑफिस का काम, दोनों सफर करता है. दोनों में से किसी भी एक को नजरअंदाज करना संभव नहीं है. ऐसे ऐसे में हम यहां आपके लिए कुछ ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं, जो आपके निजी और पेशेवर जीवन में तोलमेल बिठाने में मददगार साबित होंगे.

यह भी पढ़ें: 1.1 करोड़ महिलाओं की नौकरी पर खतरा, जानें वजह

जिम्‍मेदारी बांट दें: गंगाराम अस्‍पताल की सीनियर साइकोलॉज‍िस्‍ट डॉ. रोमा कुमार ने बताया क‍ि सबसे जरूरी बात आपको यह समझनी होगी क‍ि आप हर काम अकेले नहीं कर सकते. इसल‍िए अपनी ज‍िम्‍मेदारियोंं को बांट दें.

प्राथमिकताएं तय करें: हर काम प्राथमिकता के आधार पर करें. हर काम को दबाव में ना करें. प्राथमिकता के आधार पर काम बारी-बारी से करें. जो काम सबसे ज्‍यादा जरूरी है, उसे पहले न‍िपटाएं. कुछ काम अगर रह जाता है तो उसे दूसरे द‍िन के ल‍िये शेड्यूल कर दें.

प्‍लान करें: डॉ. रोमा कुमार के अनुसार अगर आप प्‍लानिंग के साथ चलेंगे तो ज्‍यादातर चीजें समय पर हो जाएंगी. मसलन छुट्टी वाले द‍िन अगले एक हफ्ते के ल‍िए ऑफिस के कपड़े न‍िकालकर रख लें.

जो काम जरूरी नहीं है, उसे वीकेंड के लिए रखें: यहां फ‍िर वही बात है क‍ि जो काम आपकी प्राथम‍िकता में नहीं है, उसे छुट्टी वाले द‍िन या वीकेंड पर करें. जैसे क‍ि कपड़े धोना, घर की साज सज्‍जा आदि के ल‍िये छुट्टी के द‍िन समय न‍िकालें. कोई

अपने लिये समय निकालें: ऑफिस और घर के बीच तालमेल ब‍िठाने के ल‍िये यह जरूरी है क‍ि आप अपने ल‍िये भी समय न‍िकालें. पार्लर जाएं, वॉक करें, एक्‍सर्साइज करें, मूवी देखें. इससे आपका स्‍ट्रेस कम होगा और ऊर्जावान महसूस करेंगे. निजी और पेशेवर जीवन में तालमेल ब‍िठाने के ल‍िये यह जरूरी है क‍ि ऊर्जावान रहें.
South Indian Bank में ग्रेजुएट्स के लिए 385 वैकेंसी

GOVT JOB:असिस्टेंट ब्लॉक रिसोर्स कोऑर्डिनेटर की 1207 वैकेंसी
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...