Home /News /career /

Study Tips: परीक्षा में काम आएंगे ये टिप्स, सरकारी नौकरी में मिलेगी मदद

Study Tips: परीक्षा में काम आएंगे ये टिप्स, सरकारी नौकरी में मिलेगी मदद

सरकारी नौकरी की तैयारी में काम आएंगे ये खास टिप्स

सरकारी नौकरी की तैयारी में काम आएंगे ये खास टिप्स

Sarkari Naukri Study Tips: अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो ये टिप्स और ट्रिक्स आपके काफी काम आ सकते हैं. बात चाहे बोर्ड परीक्षा की हो या सरकारी नौकरी की तैयारी की, आप इन टिप्स से अपनी तैयारी दुरुस्त कर सकते हैं.

    नई दिल्ली (Sarkari Naukri). कम उम्र से ही बच्चे सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri Tips) के सपने देखने लग जाते हैं. समय बीतते-बीतते वे अपने सपने और उसकी तैयारी को दुरुस्त करते जाते हैं. लेकिन सरकारी नौकरी हासिल कर पाना इतना आसान नहीं है. इसके लिए आपकी तैयारी भी काफी जोरदार होनी चाहिए. अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये टिप्स (Study Tips) आपके काम आ सकते हैं.

    ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी (Government Job Tips) हासिल करके अपनी जिंदगी को आसान करने के सपने देखते हैं. इसके लिए वे कई सालों तक खूब मेहनत करते रहते हैं. हालांकि, हर कोई इसमें सफल नहीं हो पाता है. जानिए कुछ ऐसे तरीके, जिनसे आप सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं. ये टिप्स सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam) की तैयारी में भी काम आएंगे.

    टाइम टेबल के बिना अधूरी है तैयारी
    किसी भी सिलेबस की पढ़ाई और परीक्षा की तैयारी (Exam Preparation Tips) का सबसे अच्छा तरीका है कि एक सेट टाइम टेबल बनाया जाए. इसके लिए आप पहले ही तय कर लें कि आपको कब, क्या और कितना पढ़ना है. हर आधे या एक घंटे में 10 से 15 मिनट का ब्रेक जरूर लें. इससे आप रिफ्रेश होकर बेहतर तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे. पहले कठिन विषयों की तैयारी करें और फिर आसान चीजें पढ़ें. अगर टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई करेंगे तो सभी विषयों पर बराबर ध्यान दे पाएंगे.

    रिवीजन करना है सबसे जरूरी
    किसी भी परीक्षा की तैयारी (Exam Preparation Tips) में रिवीजन का रोल सबसे अहम होता है. आप चाहे जितनी पढ़ाई कर लें लेकिन अगर समय-समय पर रिवीजन नहीं करेंगे तो उसे भूलने लगेंगे. बोर्ड एग्जाम (Board Exam Study Tips) की तरह ही सरकारी नौकरी की बेहतर तैयारी करने के लिए भी विषयों का रिवीजन करना बहुत जरूरी है. इसलिए जितना भी पढ़ें, उसे दोहराते रहें. इससे एग्जाम से एक दिन पहले रिवीजन करने में भी दिक्कत नहीं होगी.

    यह भी पढ़ें:
    Study Tips: पढ़ाई करने के बाद भूल जाते हैं जरूरी टॉपिक? आपके खूब काम आएंगे ये टिप्स
    English Speaking Skills: इन तरीकों से सुधारें अपनी अंग्रेजी, डबल होगा कॉन्फिडेंस

    गाइड से करते रहें चर्चा
    किसी भी टॉपिक पर चर्चा करते रहने से वह दिमाग में फिट हो जाती है. इस चर्चा के लिए आपके गाइड से बेहतर कोई नहीं हो सकता है. ऐसी चर्चा या डिबेट्स में आपके साथ बाकी स्टूडेंट्स भी होंगे. वे भी उस टॉपिक पर अपने विचार रखेंगे तो आपकी तैयारी बेहतर होती जाएगी. साथ ही आप अपने साथियों की तैयारी का जायजा भी ले सकेंगे (Group Discussion).

    कम न पड़े स्टडी मटीरियल
    किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए आपके पास सिलेबस के हिसाब से पर्याप्त मात्रा में स्‍टडी मटीरियल (Study Material For Exams) होना चाहिए. इस मामले में बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें. कुछ स्टूडेंट्स की आदत होती है कि वे सिर्फ सिलेबस में शामिल की गई किताबें ही पढ़ते हैं. बेहतर रहेगा कि आप ज्यादा से ज्यादा किताबों से अपनी तैयारी करें. मॉक टेस्ट (Mock Test) और प्रैक्टिकल्स पर भी ध्यान दें.

    नींद और एक्सरसाइज का रखें ख्याल
    एग्जाम की तैयारी के साथ ही अपनी नींद और एक्सरसाइज का बहुत ख्याल रखें. अच्छी नींद से आप रोजाना फ्रेश रहेंगे और आपकी तबियत भी ठीक रहेगी. इसी तरह से रोजाना समय निकालकर व्यायाम भी जरूर करें. इससे एक्टिव रहने में मदद मिलेगी.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर