200 से ज्यादा केंद्रों पर 40 हजार टीचर्स ने जांची 50 लाख आंसरशीट, जानिए कब आएगा 12वीं बोर्ड का रिजल्ट

200 से ज्यादा केंद्रों पर 40 हजार टीचर्स ने जांची 50 लाख आंसरशीट, जानिए कब आएगा 12वीं बोर्ड का रिजल्ट
तमिलनाडु बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट के ऐलान की तैयारियां अंतिम चरण में हैं.

12वीं बोर्ड के नतीजों का राज्य के स्टूडेंट्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. उन्हें जल्द ही रिजल्ट से जुड़ी बड़ी खबर मिल सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2020, 12:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से देश में शिक्षा व्यवस्था पर कुछ असर पड़ा, लेकिन अब चीजें पटरी पर लौटती नजर आ रही हैं. अलग-अलग राज्यों में बोर्ड रिजल्ट्स का ऐलान किया जाने लगा है. ​जहां बिहार ने इस साल सबसे पहले दसवीं और बारहवीं दोनों के नतीजे घोषित कर दिए, वहीं हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भी दसवीं क्लास के नतीजे जारी किए जा चुके हैं. अब यूपी के नतीजों पर सभी की निगाहें टिकी हैं, जो जून के अंत तक जारी किए जाएंगे. इस बीच, एक राज्य ऐसा भी है जहां 12वीं बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन का काम तो पूरा हो चुका है, लेकिन नतीजे आने में अभी थोड़ा और वक्त लगेगा.

...तो इसलिए हो रही देरी
दरअसल, तमिलनाडु बोर्ड (Tamilnadu Board) की 12वीं के नतीजों का राज्य के स्टूडेंट्स शिद्दत से इंतजार कर रहे हैं. कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है इस काम के लिए 200 से ज्यादा केंद्रों पर 40 हजार से ज्यादा टीचर्स ने 50 लाख आंसरशीट की जांच की. रिजल्ट जारी करने में असमंजस परीक्षा से एबसेंट रहने वाले छात्रों के एग्जाम की वजह से है, जिन्हें फिलहाल राज्य सरकार ने टाल दिया है. राज्य सरकार ने ऐलान किया था कि एबसेंट रहने वाले 34 हजार स्टूडेंट्स की परीक्षा 18 जून को ली जाएगी, लेकिन हाल ही में इसे टाल दिया गया है.

जानिए कब आएंगे नतीजे
टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, 12वीं की परीक्षा के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है. यहां तक कि कई केंद्रों पर 11वीं क्लास के पेपर्स के मूल्यांकन का काम शुरू किया जा चुका है. स्टूडेंट्स के नंबर परीक्षा जांच केंद्रों पर अपलोड कर दिए गए हैं. रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया भी दस दिनों में पूरी होने की उम्मीद है. रिजल्ट 20 जून तक तैयार कर लिया जाएगा. रिपोर्ट के तहत, डायरेक्टोरेट आफ गवर्नमेंट एग्जामिनेशन ये देख रहा है कि एबसेंट रहने वाले छात्रों में से कितने दूसरे एग्जाम में हिस्सा लेते हैं. अगर उनमें से अधिकर कोई अन्य एग्जाम नहीं दे रहे हैं, तो हम रिजल्ट जारी कर सकते हैं.



दसवीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द
इस बीच, तमिलनाडु सरकार ने दसवीं और 11वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के अनुसार, राज्य में हालात इतने अच्छे नहीं है कि परीक्षाएं आयोजित कराई जा सके. बता दें कि लॉकडाउन में ढील देने के बाद से भारत में कोरोना के केस पहले से काफी बढ़ गए हैं. तमिलनाडु में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं.

Govt Jobs: 8वीं पास के लिए 2500 पदों पर वैकेंसी, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा

20 जून से शुरू होंगे कुछ यूनिवर्सिटीज में एग्जाम, जानिए पूरी डीटेल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading