UGC का बड़ा ऐलान : भारत की टॉप 100 यूनिवर्सिटीज जल्द करेंगी ये काम, 7 करोड़ स्टूडेंट्स को होगा फायदा

UGC का बड़ा ऐलान : भारत की टॉप 100 यूनिवर्सिटीज जल्द करेंगी ये काम, 7 करोड़ स्टूडेंट्स को होगा फायदा
कोरोना वायरस के बीच उच्च शिक्षण संस्थानों में ई-लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए किया गया अहम फैसला.

हाल ही में वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शिक्षा (Education) के क्षेत्र में कई बड़े ऐलान किए थे.

  • Share this:
नई दिल्ली. यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (University Grant Commission) यानी यूजीसी (UGC) के चेयरमैन प्रोफेसर डीपी सिंह ने ऑनलाइन पढ़ाई (Online Education) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि देश की शीर्ष 100 यूनिवर्सिटीज जल्द ही ऑनलाइन कोर्स शुरू कर सकेंगी. आत्मनिर्भर भारत अभियान के हिस्से के रूप में पीएम ई-विद्या प्रोग्राम (PM E-Vidya Program) के तहत ये काम किया जाएगा. टाइम्स आफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यूजीसी चेयरमैन ने ये भी बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऑनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए ही ई-विद्या प्रोग्राम का ऐलान किया था.

यूजीसी की पूर्व अनुमति की जरूरत नहीं पड़ेगी
यूजीसी चेयरमैन (UGC Chairman) प्रोफेसर डीपी सिंह के अनुसार, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) की मंजूरी मिलने के बाद हम ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (Open Distance Learning) और ऑनलाइन रेगुलेशन को लेकर विस्तृत योजना लाएंगे. आत्मनिर्भर भारत के तहत एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Ranking) में शीर्ष 100 स्थान हासिल करने वाली यूनिवर्सिटीज 2020-21 सत्र के लिए बिना यूजीसी की पूर्व अनुमति लिए ऑनलाइन क्लासेज (Online Classes) का संचालन कर सकेंगी. पीएम ई-विद्या योजना (PM E-Vidya Program) के तहत हमारे पास अधिक ऑनलाइन यूनिवर्सिटीज होंगी और इससे देश में ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा मिलेगा.

17 मई को लांच हुआ था ई-विद्या प्रोग्राम
उन्होंने साथ ही बताया कि सरकार हायर एजुकेशन (Higher Education) में ई-लर्निंग (E-Learning) को बढ़ावा देने पर काम कर रही है. ​ओपन डिस्टेंस लर्निंग (Open Distance Learning) यानी ओडीएल (ODL) को भी मौजूदा 20 प्रतिशत के स्तर से 40 प्रतिशत तक ले जाया जाएगा. इससे देशभर की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों के 7 करोड़ से ज्यादा स्टूडेंट्स को सीखने के नए अवसर मिलेंगे. भारत में कोविड19 के बिगड़ रहे हालात को देखते हुए लॉकडाउन के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 17 मई को पीएम ई-विद्या (PM E-Vidya) प्रोग्राम लांच किया था.



सरकार का बड़ा फैसला, केजी से 5वीं क्लास तक के बच्चों की नहीं होगी ऑनलाइन पढ़ाई

RBSE Board Exam 2020: BSER ने जारी किया 10वीं और 12वीं का एडमिट कार्ड
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading