लाइव टीवी

कम पढ़ाई की है तो भी विदेश में पा सकते हैं जॉब, जानें विकल्‍प

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 2:40 PM IST
कम पढ़ाई की है तो भी विदेश में पा सकते हैं जॉब, जानें विकल्‍प
अगर आप बहुत ज्‍यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं या किसी वजह से हॉयर स्‍टडी नहीं कर पाएं हैं तो भी आपको विदेश में नौकरी के मौके मिल सकते हैं.

अगर आप बहुत ज्‍यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं या किसी वजह से हॉयर स्‍टडी नहीं कर पाएं हैं तो भी आपको विदेश में नौकरी के मौके मिल सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 2:40 PM IST
  • Share this:
विदेश में जॉब करना ज्‍यादातर युवा का सपना होता है. अधिकतर युवा चाहते हैं कि पढ़ने के बाद उन्‍हें सात समंदर पार बेहतर पैकेज पर नौकरी मिल सके लेकिन कई बार कम पढ़े-लिखे होने की वजह से युवाओं का ये ख्‍वाब पूरा नहीं हो पाता. दरअसल विदेश में नौकरी करने को लेकर आमतौर पर यही सोच होती है कि इसके लिए हाई क्‍वालिफाई होना बहुत हाई क्‍वालिफिाई होना बेहद जरूरी है

लेकिन हकीकत तो कुछ और ही है. अगर आप बहुत ज्‍यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं या किसी वजह से आप अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सके हैं, तो भी आपको विदेश में नौकरी के मौके मिल सकते हैं. हम आपको कुछ ऐसे ही फील्‍ड के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन क्षेत्रों में कम एजुकेशन के बावजूद आप विदेश में जॉब पा सकते हैं.

हिंदी टीचर: इस लिस्‍ट में सबसे पहला नाम आता है हिंदी  टीचर का. हिंदी टीचर की विदेशों में बहुत डिमांड रहती है. खासतौर से न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के कई स्‍कूलों में हिन्‍दी की पढ़ाई मुख्‍य विषय के रूप में होती है. ऐसे में अगर आप अच्‍छी हिन्‍दी पढ़ा सकते हैं और अंग्रेजी में बात करने का हुनर भी जानते हैं तो आपको आसानी से नौकरी मिल सकती है.



अंग्रेजी टीचर: हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी टीचर भी अच्‍छा आप्‍शन है. दरअसल कई आज भी कई देश ऐसे हैं, जहां अच्‍छी अंग्रेजी लोग नहीं बोल पाते हैं. इसलिए जापान, मलेशिया, चीन और कई यूरोप के देशों में अंग्रेजी शिक्षकों की मांग बहुत ज्‍यादा है. अगर आपकी अंग्रेजी ठीक है तो आप यहां आसानी से नौकरी पा सकते हैं. विदेशी स्‍कूल और यूनिवर्स‍िटीज अच्‍छा वेतन देते हैं.

क्रिएटिव लोगों के लिए विकल्‍प

अगर आपके भीतर भी क्रिएटविटी कूट-कूट के भरी है तो भी विदेश के लिए हॉयर एजुकेशन की जरूरत नहीं है. दरअसल सउदी अरब में इस फील्‍ड के लोगों की बेहद जरूरत होती है. अगर आप क्रिएटिव डिजाइनिंग में रुचि रखते हैं तो यहां किसी प्रोफेशन में अपना करियर शुरू कर सकते हैं, क्‍योंकि इसके लिए भी कोई हॉयर डिगी की नहीं बल्‍कि हुनर की जरूरत होती है.
Loading...

टूरिज्म के फील्‍ड में: कई ऐसी विदेशी कंपनियां हैं जो टूरिज्‍म के लिए लोगों को रखती हैं. यहां भारतीयों की काफी मांग है. आप इनसे जुड़ सकते हैं और इनको टूर करा सकते हैं. ऐसे लोगों की भी मांग रहती है जो भारत में ही विदेशियों को घुमा सकें.

अन्‍य ऑप्‍शन: इन फील्‍ड के अलावा आप विदेश में ऑफिस का कोई विशेष काम नहीं बल्‍कि ऑफिस स्‍टॉफ संबंधी कोई भी काम कर सकते हैं. यहां ऐसी जॉब आसानी से मिल जाती है और साथ-साथ अच्‍छी कमाई भी होती है.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 2:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...